इस घरेलू स्क्रब से पा सकते हैं सॉफ्ट और खूबसूरत पैर, एक बार जरूर ट्राई करें

कल्याण आयुर्वेद- क्या आप अपने पैरों पर ध्यान देते हैं यदि हम आपसे पूछे कि आप अपने पैरों की देखभाल पर कितना ध्यान देते हैं तो आपका जवाब ना ही होगा. लेकिन आपने कभी यह सोचा है जिस तरह आप अपनी त्वचा और बालों की देखभाल करते हैं और यह उनके लिए जरूरी होता है उसी तरह हमारे पैरों की देखभाल करना भी जरूरी होता है. यदि आपकी पढ़ाई है तो आपकी जिम्मेदारी और बढ़ जाती है आज के इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसे घरेलू स्क्रब के बारे में बताइए जिनके इस्तेमाल से आप सॉफ्ट और खूबसूरत पैर पा सकते हैं.

इस घरेलू स्क्रब से पा सकते हैं सॉफ्ट और खूबसूरत पैर, एक बार जरूर ट्राई करें

तो आइए जानते हैं स्क्रब के बारे में-

शक्कर और नींबू का स्क्रब- स्क्रब को तैयार करने के लिए आप एक कटोरी में दो चम्मच शक्कर लें तथा इसमें आधा नींबू का रस मिलाएं. इसे अच्छी तरह से मिक्स करके इससे अपने पैरों पर स्क्रब करें. इसके इस्तेमाल से पैरों में हुई ट्रेनिंग भी कम हो जाती है तथा पैर कोमल और खूबसूरत होने लगते हैं.

बेबी आयल तथा नमक का स्क्रब- इस स्क्रब को तैयार करने के लिए आपको 2 बड़े चम्मच बेबी की जरूरत है. इसके बाद इसमें एक चम्मच नमक मिला है. इस पेस्ट से अपने पैरों पर स्क्रब करें. कुछ समय के लिए अपने पैरों को गर्म पानी में डुबोकर रखें, फिर एक बार हल्के हाथों से अपने पैरों पर स्क्रब को लगाएं. फिर साफ पानी से अपने पैरों को साफ कर लें.

शहद और कपूर का स्क्रब- इसे बनाने के लिए आप दो कपूर की गोलियां लें तथा इसे अच्छी तरह बारीक कर लें. अब इसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं. इसे अच्छी तरह मिला लें और अपने पैरों पर लगाएं और अच्छी तरह स्क्रब करें. स्क्रब को कम से कम 10 मिनट तक अपने पैरों पर लगाकर छोड़ दें, फिर साफ पानी से अपने पैरों को धो लें. इस उपाय को सप्ताह में दो से तीन बार जरूर ट्राई करें. आपको जल्दी फर्क दिखने लगेगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.


Post a Comment

0 Comments