क्या आप भी पाना चाहते हैं खूबसूरत चेहरा तो इस तरह इस्तेमाल करें एलोवेरा और नारियल का तेल

कल्याण आयुर्वेद- आजकल कि बिजी लाइफ में अपने आप का ख्याल रखना एक बहुत बड़ा काम है जो हर कोई नहीं कर पाता है, जिसके कारण आप अपने चेहरे की चमक और रौनक खो देते हैं, जिसके कारण आपका चेहरा काफी खराब दिखने लगता है. यदि आपके साथ ऐसी समस्या है तो यह पोस्ट आपके लिए है. दरअसल आज हम आपको एलोवेरा और नारियल तेल की मदद से चेहरे को खूबसूरत बनाने का तरीका बताएंगे?

क्या आप भी पाना चाहते हैं खूबसूरत चेहरा तो इस तरह इस्तेमाल करें एलोवेरा और नारियल का तेल

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

नारियल तेल तथा एलोवेरा क्रीम बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक पैन में आधा कप नारियल तेल गर्म कर लेना है. इसके बाद इसमें आधा कप एलोवेरा जेल डाल दें यदि आपके पास एलोवेरा के पत्ते हैं तो आप उसमें से भी उसका जेल निकाल कर डाल सकते हैं.

फिर इसे 20 से 25 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं. एलोवेरा जब काला पड़ने लगे तो गैस को बंद कर दें और इसे ठंडा होने के बाद किसी कंटेनर में रख लें. अब आप इसे चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसका इस्तेमाल करने से चेहरे के दाग- धब्बे दूर होंगे तथा चेहरा मुलायम और चमकदार बनेगा. इसे अपने चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें तथा बाद में नॉर्मल पानी से इसे धो लें.

आपको बता दें कि नारियल तेल और एलोवेरा जेल बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. अगर आपको बाल झड़ने की शिकायत है तो आप नारियल तेल तथा एलोवेरा को बालों में भी लगा सकते हैं? इससे बाल बहुत अच्छे और स्मूथ हो जाते हैं.

एलोवेरा जेल तथा नारियल तेल के बने तेल को बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगाएं. इससे बाल मजबूत होते हैं तथा झड़ने बंद हो जाते हैं. इसे लगाने के 1 घंटे बाद आप शैंपू से अपने बाल धो दें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक + शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments