क्या आप खुजली की समस्या से परेशान है? तुरंत अपनाएं यह उपाय

कल्याण आयुर्वेद- यदि आप खुजली की समस्या से परेशान है तो आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे. जिनका इस्तेमाल करके आप खुजली की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं? यह समस्या इन्फेक्शन, मेनोपॉज के कारण से हो सकती है. परंतु इससे घबराने की जरूरत नहीं है इस परेशानी का समाधान आपके किचन में ही मौजूद है.

क्या आप खुजली की समस्या से परेशान है? तुरंत अपनाएं यह उपाय

तो चलिए जानते हैं खुजली को भगाने का उपाय-

* यदि आपके जिस हिस्से में खुजली चलती है अगर आप वहां बोरिक एसिड से धोएंगे तो इससे खुजली से राहत मिलती है क्योंकि यह एंटीसेप्टिक और एंटीफंगल गुणों से लेस होता है. इनको पानी में मिलाकर खुजली वाले स्थान पर धोना चाहिए.

* खुजली में नारियल का तेल बहुत फायदेमंद होता है. नारियल तेल त्वचा की ड्राइनेस को दूर भगाता है. साथ ही यह एंटीमाइक्रोबॉयल होता है जो आप की खुजली की परेशानी को दूर करता है.

* यदि आप के  निजी अंगों में खुजली होती है तो आप पानी में नमक मिलाकर उससे इन अंगों को साफ करें. नमक से इन्फेक्शन फैलाने वाले माइक्रोबियल से छुटकारा मिलता है जिससे की खुजली की समस्या नहीं होती है.

* इसके अलावा एक दूसरा उपाय नीम की पत्तियां है. नीम की पत्तियों को उबाल लीजिए इसके बाद उन्हें ठंडा होने के लिए रख दीजिए, जब यह पानी ठंडा हो जाए तो इससे निजी अंगों को धोएं. इससे आपको खुजली से छुटकारा मिलेगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट पर लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments