ब्लैकहेड्स है खूबसूरती के दुश्मन, इन आसान टिप्स की मदद से पाएं छुटकारा

कल्याण आयुर्वेद- भले ही आप अपने त्वचा की कितनी भी देखभाल करते हो. परंतु ब्लैक है चेहरे पर निकल ही आते हैं यह एक तरह के माइल्ड एक्ने होते हैं जो गंदगी के कारण पैदा होते हैं और यह चेहरे के रोम कूपों को बंद कर देते हैं. चारों तरफ की हवा इन्हें ऑक्सिडाइज कर काले रंग में बदल देती है. अक्सर यह चेहरे में नाक और माथे पर दिखाई पड़ते हैं यदि आप भी ब्लैकहेड्स की समस्या से परेशान हैं तो आज के इस पोस्ट में हम आपको इससे छुटकारा पाने के कुछ आसान टिप्स बताएंगे.

ब्लैकहेड्स है खूबसूरती के दुश्मन, इन आसान टिप्स की मदद से पाएं छुटकारा

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

बेकिंग सोडा- बेकिंग सोडा में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं या मृत त्वचा कोशिकाओं और अतिरिक्त शिवम को एक्सफोलिएट करके ब्लैक हेड्स हटाने में मदद करता है. आपको बेकिंग सोडा का पतला बेस्ट बनाना है. इसे बनाने के लिए बस थोड़ा सा पानी लें. इस पेस्ट को केवल ब्लैक लिस्ट से प्रभावित जगह पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के बाद इसे धो दें. अगर ब्लड से जल्दी छुटकारा पाना है तो आप इस उपाय को रोजाना कर सकते हैं.

हल्दी- हल्दी एंटीसिमेट्री और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. यह एंटीफंगल भी होता है जो इंफेक्शन से बचाता है. ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए हल्दी और नमक का मेल बेहतरीन उपाय है. इसके अलावा हल्दी और नारियल तेल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. हल्दी और नारियल तेल दोनों को मिलाकर पेस्ट तैयार करें और उसे लहर से प्रभावित जगह पर लगाएं. 15 मिनट तक ऐसे ही रहने दें उसके बाद से गुनगुने पानी से धो दें. इसे ऑप्शनल डेज में इस्तेमाल कर सकते हैं.

हनी मास्क- ब्लैकहेड से छुटकारा पाने के लिए शहद और अंडे की जर्दी को मिलाकर घर पर आसानी से पेस्ट तैयार कर सकते हैं. यह त्वचा को हाइड्रेट और ठंडा रखता है. अक्सर ब्यूटी रूटीन में शहद का इस्तेमाल अवश्य किया जाता है क्योंकि यह त्वचा को कोमल बनाए रखता है. चाहत को अंडे के साथ मिलाकर लगाने से त्वचा के पोस्ट के साइज को कम करने और उस में कसाव लाने में मदद मिलती है. इस वजह से शिवम कब निकलता है और यह पोरस पर इकट्ठा नहीं हो पाता शहद और अंडे को मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद पानी से साफ कर लें. इसे लगाने की त्वचा की चमक काफी खूबसूरत होगी बेहतर नतीजों के लिए इस्तेमाल सप्ताह में एक या दो बार कर सकते हैं.

इन उपायों को करने से पहले एक बात का ध्यान रखें कि अलग-अलग स्किन टाइप इन चीजों का अलग तरह का प्रभाव पड़ता है. इसलिए स्किन टाइप के मुताबिक ब्लैकहेड्स हटाने की प्रक्रिया में भी अलग अलग समय लग सकता है. हालांकि इनमें सभी नेचुरल चीजें हैं इसलिए आपको कोई रिएक्शन नहीं होगा. परंतु आपके स्किन के मुताबिक यह ज्यादा या कम समय ले सकती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments