एक यही चूर्ण है जो निश्चित कम कर सकता है मोटापा, परेशान है तो आजमाकर देखें

कल्याण आयुर्वेद- आज के बदलते लाइफस्टाइल में अनियमित खानपान, खानपान में पौष्टिक तत्वों की कमी, बढ़ते तनाव, बैठकर अधिक काम करना इत्यादि के कारण मोटापा बढ़ना एक आम समस्या हो गया है. जिससे महिला हो या पुरुष काफी परेशान रहते हैं.

एक यही चूर्ण है जो निश्चित कम कर सकता है मोटापा, परेशान है तो आजमाकर देखें

मोटापा ना सिर्फ आपकी शरीर की सुंदरता को बिगाड़ देता है बल्कि आपके सेहत को भी नुकसान पहुंचाता है. मोटापा को कम करने के लिए ज्यादातर लोग खाना कम कर देते हैं लेकिन यह कोई समाधान नहीं है. आज हम आपको एक ऐसे चूर्ण के बारे में बताने जा रहे हैं जो मोटापा को कम करने में काफी मददगार साबित हो सकता है?

जी हां हम जिस चूर्ण के बारे में बात कर रहे हैं वह चूर्ण है त्रिफला. त्रिफला चूर्ण हरे, बहेड़ा और आंवला के संयोग से तैयार किया जाता है जो कई तरह की समस्याओं में जड़ी-बूटी के रूप में काम करता है.

वजन यानी मोटापा कम करने में किस प्रकार फायदेमंद है त्रिफला-

मोटापा घटाने के लिए त्रिफला चूर्ण का उपयोग किया जा सकता है? त्रिफला चिकित्सकीय एजेंट के रूप में काम करता है. यह वजन को कम करने के लिए शरीर से अनावश्यक तत्वों को बाहर करने में मदद करता है. साथ ही यह फैट को भी कम करता है. ध्यान रहे कि वजन घटाने के लिए त्रिफला चूर्ण का सेवन कर रहे हैं तो आपको साथ में व्यायाम भी करना जरूरी है.

एंटीऑक्सीडेंट- एक शोध में पाया गया है कि एंटीऑक्सीडेंट गुण फ्री रेडिकल्स को नष्ट कर के वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. वही त्रिफला चूर्ण में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं इसलिए वजन घटाने के लिए त्रिफला चूर्ण को काफी फायदेमंद माना जा सकता है?

फैटी एसिड- वजन घटाने के लिए त्रिफला चूर्ण के फायदे देखे जा सकते हैं. त्रिफला में फैटी एसिड पाया जाता है जो आपके वजन को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं. एक शोध में पाया गया है कि ओमेगा 3 फैटी एसिड भूख को शांत रखने का काम करता है. जिससे मोटापे को कम किया जा सकता है.

मोटापा कम करने के लिए त्रिफला का कैसे करें उपयोग-

1 .मोटापा को कम करने के लिए त्रिफला चूर्ण को पानी में मिलाकर पिया जा सकता है. इसके लिए आप ठंडा या गर्म पानी का उपयोग कर सकते हैं, इसे सुबह खाली पेट पीना अधिक फायदेमंद होता है.

2 .अगर आपको सादे पानी से त्रिफला चूर्ण खाने में स्वाद अच्छा नहीं लगता है तो आप हल्के गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पी सकते हैं.

3 .त्रिफला चूर्ण को आप चाय की तरह ही उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए एक चम्मच त्रिफला चूर्ण को दो कप पानी में डालकर उबालें. जब पानी आधा रह जाए तो शहद डालकर पियें. आप चाय को सुबह-शाम नियमित रूप से पियें. कुछ ही दिनों में फर्क नजर आएगा.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments