धनिया का सेवन करने से सेहत को मिलते हैं ये फायदे, जानकर होगी हैरानी

कल्याण आयुर्वेद- वैसे तो हम हरा धनिया हर रोज इस्तेमाल करते हैं क्योंकि इसके बिना सब्जी में मजा नहीं आता, यह हमारे भोजन के स्वाद को बढ़ा देता है. यह हमारे सेहत के लिए भी बहुत गुणकारी होता है. धनिया के पत्ते में पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन सी और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यह हमारे शरीर को रोगों से दूर रखता है. आज हम आपको धनिया के सेहत राज के बारे में बताने जा रहे हैं.

धनिया का सेवन करने से सेहत को मिलते हैं ये फायदे, जानकर होगी हैरानी

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

* यदि आप मोटापे की समस्या से परेशान है तो इसे कम करने के लिए 3 बड़े चम्मच धनिए के बीज एक गिलास पानी में उबाल लीजिए, जब पानी आधे से कम हो जाए तो इसे छान लीजिए. इसके बाद इस पानी को हर रोज दो बार पिए. कुछ दिनों में ही आपको अपने वजन में फर्क महसूस होने लगेगा.

* क्या आप पेट दर्द की समस्या से परेशान है यदि हां तो आप आधा गिलास पानी में दो चम्मच धनिया के बीज डालकर मसलकर इसे पीजिए. इससे आपको पेट दर्द से राहत मिलेगा.

* हरा धनिया पाचन शक्ति को बहुत मजबूत बनाता है. धनिया के ताजे पत्तों को छाछ में मिलाकर पीने से बदहजमी, मतली और कोलाइटिस से आराम मिलता है. यदि आपको पेट से जुड़ी समस्याएं रहती है तो धनिया आपके लिए बहुत फायदेमंद है.

* धनिया आपके डायबिटीज की परेशानी को भी दूर करता है. हरा धनिया का सेवन करने से कील- मुंहासे भी दूर होते हैं. धनिया के जूस में हल्दी का पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए और कुछ देर बाद धो लीजिए, दिन में 2 बार इस लेप का इस्तेमाल करें. इससे मुंहासे और दाग- धब्बे जल्द ही दूर हो जाएंगे.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.


Post a Comment

0 Comments