चांद सा रोशन तथा खूबसूरत चेहरा पाना चाहते हैं तो इस तरह करें गुड़ का इस्तेमाल

कल्याण आयुर्वेद- गोरा और खूबसूरत चेहरा हर कोई पाना चाहता है. इसके लिए लोग ना जाने कितने उपाय करते हैं. बाजार में मिल रहे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करते हैं. परंतु यह हमारे स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं. अगर बात करें गुड़ की तो यह हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. साथ ही हमारी सौंदर्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको गुड़ से बने फेस पैक के बारे में बताने जा रहे हैं.

चांद सा रोशन तथा खूबसूरत चेहरा पाना चाहते हैं तो इस तरह करें गुड़ का इस्तेमाल

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

गुड़ का इस्तेमाल हम कई चीजों में करते हैं. मगर कई लोगों की इस बात की जानकारी नहीं है कि मिठास और सोंधी खुशबू के लिए काम आने वाले गुड़ को अपनी खूबसूरती बढ़ाने में काम लाया जा सकता है.

दरअसल गुड़ में ग्लाइकोलिक एसिड पाया जाता है जिसकी मदद से आप खूबसूरत और मुलायम त्वचा का सकते हैं. इसका फेस मास्क बनाने के लिए आपको गुड़ का छोटा टुकड़ा लेना है और फिर इसे दो चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू के साथ मिला लेना है.

जब यह गाढ़ा पेस्ट बन जाए तो 15 से 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगा लें. इसके बाद से धो दें. गुड़ का इस्तेमाल दाग- धब्बों को दूर करने के लिए भी किया जाता है. आप दाग- धब्बे दूर करने के लिए आप एक छोटे गुड़ के टुकड़े को एक चम्मच टमाटर के जूस, दो चुटकी हल्दी और 5-6 बूंद नींबू के रस के साथ मिला लें. 

इसे गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद चेहरे पर लगा लें. अब 15 से 20 मिनट के बाद इसे सादे पानी से धो दें. गुड़ को आप मुंहासे दूर करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक कथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments