औषधीय गुणों की खान है धनिया पत्ती, जानें इसके आश्चर्यजनक फायदे और उपयोग के तरीके

कल्याण आयुर्वेद- हर किचन में भोजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए धनिया की पत्ती का इस्तेमाल किया जाता है. यह औषधीय गुणों से भरपूर होता है जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार होता है. इतना ही नहीं धनिया पत्ती या धनिया की मदद से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से भी चुटकियों में छुटकारा पाया जा सकता है.

औषधीय गुणों की खान है धनिया पत्ती, जानें इसके आश्चर्यजनक फायदे और उपयोग के तरीके

तो चलिए जानते हैं धनिया पत्ती के औषधीय गुणों के बारे में-

1 .अगर किसी महिला को मासिक धर्म के दौरान ज्यादा दर्द की समस्या रहती है तो धनिया की पत्ती के रस को मिश्री के साथ मिलाकर सेवन करने से दर्द से राहत मिलता है. धनिया की पत्ती उपलब्ध ना हो तो धनिया का पाउडर के इस्तेमाल कर सकती हैं.

2 .चेहरे को चमकदार बनाने के लिए धनिया मददगार होता है. इसमें लिनोलेनिक एसिड पाया जाता है जो त्वचा को इंफेक्शन से बचाने में मदद करता है. जिससे फंगस, झाइयां, कील मुंहासे आदि नहीं हो पाते हैं. यह त्वचा की टाइटनेस को बनाए रखने में मददगार होता है.

3 .अगर किसी को काफी दिनों से खांसी की समस्या हो रही है और जल्दी ठीक नहीं हो रही है तो धनिया पत्ती का रस पिलाना फायदेमंद होता है. करीब तीन-चार दिन सुबह- शाम इसके सेवन करने से पुरानी से पुरानी खांसी ठीक हो जाती है.

4 .अगर किसी को मानसिक तनाव रहता है या भरपूर नींद नहीं आती है तो उसे प्रतिदिन रात को सोने से पहले दो चम्मच धनिया पत्ती के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर चाटना चाहिए. इससे तनाव दूर हो जाता है और नींद अच्छी आती है.

5 .मुंह की बदबू को दूर करने में भी धनिया पत्ती मददगार होता है. अगर कोई प्रतिदिन सुबह बासी मुंह एक या दो डंडी हरी धनिया चबा ले तो इससे मुंह की दुर्गंध खत्म हो जाती है.

6 .अगर किसी को घबराहट या बेचैनी लगती है तो उसे चार से पांच चम्मच हरी धनिया पत्ती का रस मिश्री के साथ मिलाकर पिलाने से यह समस्या दूर हो जाती है क्योंकि यह हार्टबीट की गति को सामान्य बनाने में मदद करता है.

7 .अगर किसी को पेशाब, आंखों में जलन की समस्या रहती है तो सूखी धनिया का पाउडर और मिश्री को 6-6 ग्राम की मात्रा में मिलाकर चूर्ण बना लेना चाहिए. अब प्रतिदिन सुबह खाली पेट एक चम्मच खाली सेवन करें. ऐसा करने से परेशानी दूर हो जाती है.

8 .धनिया सिरदर्द से राहत दिलाने में भी काफी कारगर होता है. धनिया पत्ती के एक चम्मच रस को आधा चम्मच मिंट के साथ पीने से शरीर को ताजगी मिलती है. जिससे दर्द दूर हो जाता है.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments