जानें- दाद, खाज का सटीक घरेलू नुस्खा, जड़ से कर देगा खत्म

कल्याण आयुर्वेद- दाद, खाज का होना कोई बड़ी बात नहीं है. ज्यादातर लोग इस समस्या से वाकिफ हो चुके रहते हैं. शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसे कभी भी दाद की समस्या नहीं हुई हो. हालाँकि यह देखने में बहुत छोटी समस्या लगती है लेकिन इसे ठीक करना बड़ा मुश्किल काम होता है. कई मलहम व क्रीम खत्म हो जाते हैं लेकिन दाद खत्म नहीं होता है. क्रीम व मलहम के इस्तेमाल से वह ठीक तो जरूर हो जाता है लेकिन फिर से निकल जाता है और धीरे-धीरे बढ़ता ही चला जाता है.

जानें- दाद, खाज का सटीक घरेलू नुस्खा, जड़ से कर देगा खत्म

दाद, खाज में खुजली बहुत जोरों की होती है जब खुजली शुरू होती है तो खुजाते, खुजाते लोग खून तक निकाल देते हैं. लेकिन खुजली से राहत नहीं मिल पाती है ऐसे में यदि आप भी दाद की समस्या से परेशान हैं तो आज हम बहुत ही आसान घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं. जिसकी मदद से दाद को आप जड़ से खत्म कर सकते हैं?

दाद को जड़ से खत्म करने के घरेलू नुस्खा-

इस नुस्खे को बनाने के लिए आपको नारियल तेल, कपूर और फिनाइल की गोली या लिक्विड की आवश्यकता होगी.

नुस्खा बनाने के तरीके-

सबसे पहले आप अच्छी क्वालिटी का नारियल तेल 50 एमएल लें. अब भीमसेनी कपूर 5 ग्राम और फिनाइल की एक गोली को अच्छी तरह से पीसकर पाउडर बना लें और नारियल तेल में अच्छी तरह से मिलाकर सुरक्षित रख लें. अब जहां दाद, खाज, खुजली की समस्या हो दिन में दो बार यानी सुबह-शाम लगाएं. एक-दो दिन में ही आपको काफी राहत मिलेगी और कुछ दिन इसके प्रयोग से दाद, खाज की समस्या जड़ से दूर हो जाएगी.

नोट- यह पोस्ट शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है, हालांकि इसका प्रयोग करना नुकसानदायक नहीं है फिर भी आप किसी योग्य डॉक्टर की सलाह एक बार ले सकते हैं और यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments