कब्ज की समस्या से रहते हैं परेशान तो इस तरह करें छुहारे का सेवन और देखें गजब के फायदे

कल्याण आयुर्वेद- छुहारे के फायदे अनगिनत होते हैं, सर्दियों में अक्सर आपने लोगों को बादाम, अखरोट और कई सारे ड्राई फ्रूट्स खाते हुए देखा होगा. क्योंकि इनकी तासीर गर्म होती है जो सर्दियों में शरीर को गर्म बनाए रखने में मदद करते हैं. लेकिन क्या आपने छुहारे के फायदे के बारे में सुना है. आपको बता दें कि छुहारा खजूर के सूखने के बाद बनता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको इसके फायदे बताने जा रहे हैं.

कब्ज की समस्या से रहते हैं परेशान तो इस तरह करें छुहारे का सेवन और देखें गजब के फायदे

तो आइए जानते हैं विस्तार से- 

* डायबिटीज- शुगर की बीमारी में अक्सर लोगों को मीठा खाना मना होता है. लेकिन ऐसे में अगर त्योहारों पर मिठाई की जगह सीमित मात्रा में खजूर का हलवा या छुहारे का हलवा खाया जाए तो वह नुकसान नहीं करेगा बल्कि आपको इससे फायदा मिलेगा.

* पीरियड्स- हर महीने महिलाएं मासिक धर्म की समस्या का सामना करती हैं जिसमें उन्हें पेट दर्द, कमर दर्द के साथ ही पैरों में अकडन की समस्या भी होती है. ऐसे में यदि रोजाना छुहारे का सेवन किया जाए तो इस दर्द से आराम मिलता है.

* कब्ज- यदि आप रोजाना कब्ज की बीमारी से परेशान रहते हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप सुबह- शाम 3 छुआरे खाने के बाद पानी पी लें. इससे कब्ज में आराम मिलेगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइये ओर अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments