बिना डॉक्टरी सलाह लेते हैं मनोरोग की दवा तो हो जाएं सावधान, गंभीर बीमारियों का खतरा

कल्याण आयुर्वेद- आज के समय में तनाव एक आम समस्या बन गया है. जिसके लिए कुछ लोग तो शराब आदि का सेवन कर लेते हैं लेकिन वही कुछ लोग मनोरोग की दवा का सेवन करने लगते हैं यानी नींद की दवा का सेवन करने लगते हैं. शोधकर्ताओं का कहना है कि इसका अधिक मात्रा में सेवन करना कई तरह की गंभीर समस्याओं को जन्म दे सकती है. कई गंभीर मामलों में तो मृत्यु तक हो सकती है.

चलिए जानते हैं विस्तार से-

एक नए शोध के अनुसार एक तिहाई से अधिक युवा व्यस्क मानसिक रोगों के लिए ली जाने वाली दवाओं का दुरुपयोग कर रहे हैं. शोधकर्ताओं के अनुसार बिना डॉक्टरी सलाह के लोग इन दवाओं का सेवन कर रहे हैं या डॉक्टर द्वारा निर्धारित मात्रा से अधिक मात्रा में सेवन कर रहे हैं. इन दवाओं का बिना सोचे- समझे सेवन करने वाले युवाओं की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है.

शोधकर्ताओं के मुताबिक 18 से 25 वर्ष की आयु के युवा वयस्कों में से 34 फीसदी अपनी मानसिक दवाओं का दुरुपयोग कर रहे हैं. यह शोध ब्रिटिश मेडिकल जनरल में प्रकाशित किया गया है. हार्वर्ड स्कूल ऑफ डेंटल मेडिसिन में मौखिक स्वास्थ्य नीति और महामारी विज्ञान विभाग में प्रोफेसर और शोध के प्रमुख लेखक डॉ इजराइल अगाकू के अनुसार कोई ऐसी दवा बिना सलाह के लत के तौर पर लेना जो उनके लिए निर्धारित ना हो उनका दुरुपयोग भी माना जाता है.

मनोरोगों की दवाओं के दुरुपयोग से कई तरह की गंभीर समस्याएं सामने आ सकती है. यहां तक कि कई गंभीर मामलों में मृत्यु तक संभव है.

अगाकू और उनकी टीम ने साल 2015 और 2018 के बीच अमेरिकी युवाओं और युवा वयस्कों के डाटा का विश्लेषण किया. उन्होंने पाया कि 12 से 17 वर्ष की आयु के 20 फ़ीसदी से अधिक युवाओं ने इन दवाओं का दुरुपयोग किया था.

हालांकि अगाकू ने कहा कि युवाओं की तुलना में ड्रक्स का दुरुपयोग करने वाले युवा वयस्कों की संख्या शोध में सामने आया कि युवा वयस्कों और युवाओं दोनों ने उपयोग दवाओं का उपयोग सबसे अधिक किया. वयस्कों में यह आंकड़ा 30 फ़ीसदी था तो युवाओं में 19 फ़ीसदी पाया गया.

आपको बता दें कि इस प्रकार की दवाओं में अफीम, हेरोइन, मोर्फिन से निकाले गए प्राकृतिक पदार्थों का इस्तेमाल होता है. इसलिए इसका बिना जरूरत या अधिक मात्रा में सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. यहां तक कि कई बार प्राणघातक भी साबित होता है. इसलिए इसका प्रयोग बिना जरूरत और बिना डॉक्टरी सलाह इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें, धन्यवाद.

स्रोत- गूगल.

Post a Comment

0 Comments