गर्भवती महिलाओं को सर्दियों में नहीं करना चाहिए इन दो चीजों का सेवन

कल्याण आयुर्वेद- शादी के बाद हर महिला का सपना होता है कि वह गर्भ धारण करें और वह एक सुंदर और स्वस्थ बच्चे को जन्म दे. लेकिन क्या आपको पता है कि ऐसे समय में शरीर में पोषक तत्वों की बहुत आवश्यकता है महिलाओं के लिए ही नहीं बल्कि उनके गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास के लिए भी बहुत आवश्यक होता है. यदि गर्भावस्था में महिला पौष्टिक आहार एवं संतुलित भोजन करते हैं तो बच्चे की ग्रोथ और उसकी सेहत पर अच्छा प्रभाव पड़ता है. लेकिन कुछ ऐसी चीजें जिन्हें सर्दियों के मौसम में गर्भवती महिलाओं को नहीं खाना चाहिए. ऐसा करने से बच्चे पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है?

गर्भवती महिलाओं को सर्दियों में नहीं करना चाहिए इन दो चीजों का सेवन

तो चलिए जानते हैं गर्भावस्था में किन दो चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए?

1 .मांसाहारी भोजन- मांसाहारी भोजन का सेवन गर्भावस्था के दौरान महिलाओं नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसके सेवन से शरीर में ज्यादा गर्मी उत्पन्न हो जाती है. जिससे कि गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है, हालांकि एक उचित मात्रा में सेवन किया जाए तो फायदेमंद है लेकिन अधिक मात्रा में मांसाहारी भोजन करना नुकसानदायक है.

2 .ज्यादा मसालों का सेवन- गर्भवती महिलाओं को ज्यादा मसालों का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि मसालों में तीखापन ज्यादा होता है जो कि पेट में गैस और जलन का कारण बन सकता है. गर्भावस्था में पेट से जुड़ी समस्याएं आम रहती है, मसालों का सेवन करना आपकी परेशानी को बढ़ा सकती है. जिससे कि शिशु को नुकसान पहुंच सकता है.

नोट- यह पोस्ट शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है. अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments