दाद, खाज पर तुरंत अटैक करता है यह तेल, लगाते ही खुजली से मिलेगा आराम

कल्याण आयुर्वेद- दाद, खाज, खुजली का होना बहुत ही आम समस्या है. जिससे शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जो अपने जीवन में बाकी रह गया हो. चाहे वह कितना भी साफ- सफाई का ध्यान रखें. लेकिन दाद, खाज, खुजली ऐसी समस्या है जो हो ही जाती है. ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग न जाने कई तरह के क्रीम, लोशन, तेल इत्यादि का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इससे छुटकारा नहीं मिल पाता है.

दाद, खाज पर तुरंत अटैक करता है यह तेल, लगाते ही खुजली से मिलेगा आराम

हालांकि क्रीम एवं पाउडर इत्यादि के इस्तेमाल से तत्काल राहत मिल जाता है. लेकिन दाद, खाज, खुजली जड़ से खत्म नहीं होता है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे तेल के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसका इस्तेमाल करते ही खुजली से तुरंत राहत मिलता है और कुछ दिनों तक इस्तेमाल करते रहने से दाद, खाज, खुजली की समस्या से सदा के लिए छुटकारा मिल जाती है.

जी हां, हम जिस तेल के बारे में बात करने जा रहे हैं. इसका इस्तेमाल सदियों से दाद, खाज, खुजली की समस्या से छुटकारा पाने के लिए किया जाता रहा है. आयुर्वेद में भी इसका इस्तेमाल चर्म रोगों को दूर करने के लिए सदियों से होते आ रहा है.

जी हां हम बता दें कि जिस तेल के बारे में बात कर रहे हैं उसका नाम है करंज. करंज के तेलों का इस्तेमाल चर्म रोगों को दूर करने के लिए आयुर्वेद में सदियों से ही किया जाता रहा है. खुजली की समस्या होने पर बड़े बुजुर्ग भी इस तेल को लगाने की सलाह देते हैं. लेकिन आपको बता दें कि यदि 100 ग्राम करंज के तेल में 10 ग्राम सैलिसिलिक एसिड मिलाकर लगाया जाए तो यह किसी भी तरह के दाद, खाज, खुजली को जड़ से खत्म करता है.

लेकिन अब आप सोच रहे होंगे कि करंज का तेल तो किसी दुकान से आसानी से खरीद लेंगे. लेकिन सैलिसिलिक एसिड कहां मिलेगा तो आपको बता दें कि सैलिसिलिक एसिड केमिस्ट की दुकान आसानी से मिल जाती है. यह आजमाया हुआ नुस्खा है. इसके इस्तेमाल से पूरे शरीर में खुजली होने पर भी लगाने से खुजली से तुरंत राहत मिल जाती है.

नोट- यह पोस्ट शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है. प्रयोग से पहले किसी योग्य डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हालांकि इसका इस्तेमाल करना किसी तरह से हानिकारक नहीं होता है.

Post a Comment

0 Comments