फायदा ही नहीं बल्कि चेहरे पर नींबू लगाने से होते हैं नुकसान, सोच- समझकर करें इस्तेमाल

कल्याण आयुर्वेद- इंटरनेट से लेकर दादी- नानी के घरेलू नुस्खे तक में सौंदर्य बढ़ाने के लिए नींबू के इस्तेमाल पर जोर दिया जाता है. नींबू फायदेमंद होता है. इसमें कोई शक नहीं है, परंतु किसी भी चीज की अधिकता नुकसानदायक होती है ऐसा ही नींबू के साथ भी है. चेहरे की झाइयां दूर करने से लेकर ऑयली स्किन से छुटकारा और रंगत निखारने में बेशक नींबू को अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जाता है. कभी शहद के साथ तो कभी दही के साथ. लेकिन क्या आप जानते हैं इसके कई नुकसान भी हैं.

फायदा ही नहीं बल्कि चेहरे पर नींबू लगाने से होते हैं नुकसान, सोच- समझकर करें इस्तेमाल

तो आइए जानते हैं नींबू को चेहरे पर लगाने के कुछ नुकसान-

1 .त्वचा की रंगत बदल जाती है- जी हां इसे आप पॉजिटिव और नेगेटिव दोनों ही तरह से ले सकते हैं. नींबू के रस को चेहरे पर लगाने से स्किन टोन की प्रॉब्लम हो सकती है. यदि आप काले या डार्क स्किन टोन वाले हैं तो आपको रोजाना नींबू के रस के इस्तेमाल से बचना चाहिए.

2 .एक्ने की समस्या- यदि आपके चेहरे पर पहले से पिंपल्स हैं तो नींबू के इस्तेमाल से बचें क्योंकि यह और जरा हाईलाइट हो सकते हैं. नींबू के रस में एसिड की मात्रा ज्यादा होती है जिसकी वजह से पिंपल्स फट जाते हैं और उन में से खून भी निकलने लगता है.

3 .सनबर्न की समस्या- नींबू का रस स्किन को सेंसेटिव बना देता है इसलिए यदि आप कहीं बाहर जाने वाले हैं तो इसके इस्तेमाल से बचें. क्योंकि सूरज की किरने सेंसेटिव स्किन को नुकसान पहुंचाती है तथा सन बर्न जैसी समस्या भी हो सकती है.

4 .बदल सकता है त्वचा का पीएच लेवल- नींबू के रस में एसिड की मात्रा ज्यादा होती है यह तो आप सभी जानते हैं. यही कारण है कि इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा के प्रोटेक्टिव लेयर को नुकसान पहुंच सकता है और यह पीएच लेवल को बदल देता है. जिस वजह से इरिटेशन और हाइपरपिगमेंटेशन की समस्या हो सकती है. इसके बहुत ज्यादा इस्तेमाल से बचें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments