सावधान- गलती से भी न रखे अल्मुनियम फॉयल में खाना सेहत को होगा ये नुकसान

कल्याण आयुर्वेद- आजकल एलमुनियम फॉर में रखा गरम खाना सब्जी खाते हैं. लेकिन आपको बता दें कि यह बहुत खतरनाक होता है और इस बात का खुलासा कई रिसर्च में हुआ है. विशेषज्ञों का कहना है कि कभी भी खाने को फाइल में गर्म नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से अल्मुनियम के खतरनाक तत्व हमारे शरीर में जाकर हमें नुकसान पहुंचाते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताएंगे.

सावधान- गलती से भी न रखे अल्मुनियम फॉयल में खाना सेहत को होगा ये नुकसान

तो चलिए जानते हैं विस्तार से-

एलमुनियम हमारे शरीर के लिए कितना खतरनाक हो सकता है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसका अधिक इस्तेमाल करने से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. इसके साथ ही अल्मुनियम के ओवरडोज से किडनी के फेल होने का खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा गंभीर बीमारी जैसे अल्जाइमर और डिमेंशिया भी हो सकता है.

खाने को एयरटाइट कंटेनर में पैक करें कंटेनर इतना टाइट होना चाहिए कि जिससे बॉक्स में कुछ भी प्रवेश या लिक न कर सके. इसके साथ ही एयरटाइट कंटेनरों खाने को स्टोर करने से कॉलिंग की प्रक्रिया भी तेजी से होने में मदद मिलती है और इसमें बैक्टीरिया भी नहीं प्रवेश कर सकते हैं.

भोजन को स्टोर करने के लिए प्लास्टिक के इस्तेमाल से बचें. इसके साथ ही बचे हुए खाने को कांच के कंटेनरों में रखकर स्टोर करने की कोशिश करें. ठंडा और गर्म दोनों को रखने के लिए फायदेमंद होते हैं.

इसके अलावा आप इसमें ऑक्सीकरण के डर के बिना दूसरी कच्ची सब्जियां, फल ऑल टुडे, समुद्री भोजन और रोटी को भी स्टोर कर सकते हैं. इस तरह से आप अपनी रसोई में खाने की बर्बादी को कम कर सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments