जवानी ही नहीं बुढ़ापे तक भी बालों को काला रखती है यह पत्तियां, जानें कैसे करें इस्तेमाल

कल्याण आयुर्वेद- बालों का सफेद होना बहुत ही आम बात हो गई है. पहले जहां 40 साल की उम्र में बाल सफेद होते थे वहीँ आज 10-12 साल के लोगों में भी सफेद बाल देखने को मिल जाते हैं. लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो उम्र से पहले होने वाले सफेद बालों को रोका जा सकता है. तो आज हम आपको एक ऐसे पत्ते के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल बालों की हर समस्या को दूर करने में अहम भूमिका निभाता है.

जवानी ही नहीं बुढ़ापे तक भी बालों को काला रखती है यह पत्तियां, जानें कैसे करें इस्तेमाल

जी हां, हम जिस पत्ते के बारे में बात करने जा रहे हैं वह है कढ़ी पत्ता. कढ़ी पत्ते के असंख्य गुण हैं. प्राचीन आयुर्वेद में कढ़ी पत्ते के इस्तेमाल की तरह-तरह की विधियां बताई गई है. कढ़ी पत्ता बालों के कमजोर होने, झड़ने और सफेद होने की समस्या से छुटकारा दिलाती है.

तो चलिए जानते हैं बालों के किस समस्या को दूर करने के लिए कढ़ी पत्ते का इस्तेमाल कैसे किया जाए?

सफेद बालों दूर करने के लिए-

अपने बालों की लंबाई के अनुसार कढ़ी पत्ता लें. इन्हें पीस लें. इसमें दही मिलाएं. लगभग आधे घंटे तक इस मिश्रण को बालों में लगाए रखें. सूखने के बाद बालों को शैंपू से धो लें. कुछ दिनों तक नियमित रूप से इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं. कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा. इस मिश्रण को लंबे समय तक प्रयोग करने से बाल काले और स्वस्थ रहेंगे.

रूखे बालों के लिए-

नियमित रूप से बालों में शैंपू और कंडीशनर का प्रयोग करते हैं. यह दोनों एक तरह के केमिकल होते हैं. इनके नियमित इस्तेमाल से बालों को नुकसान पहुंचता है. इस वजह से बाल कमजोर, बेजान और रूखे नजर आते हैं. ऐसे में अपने बालों में कड़ी पत्ते का पेस्ट लगाएं. इससे बाल मॉइश्चराइज होंगे और बालों की मजबूती अच्छी होगी.

घने बालों के लिए-

अगर आप चाहते हैं कि आपका बाल घना और मोटा बनाना हो तो इसके लिए कुछ कढ़ी पत्ते को सुखा लें और इसे पीसकर पाउडर बना लें. 4-5 चम्मच कड़ी पत्ते के पाउडर में 200ml नारियल का तेल मिलाकर इसे अच्छी तरह से उबाल लें. उबालने के बाद तेल को कुछ देर ठंडा होने दें. ठंडा होने पर तेल को छानकर एक बोतल में रख लें. इस तेल को रात को सोने से पहले लगाएं और सुबह उठकर शैंपू से सिर धो लें. अगर इस तेल को रेगुलर गुनगुना करके लगाएंगे तो अधिक फायदेमंद होगा.

झड़ते बालों के लिए-

झड़ते बालों के लिए थोड़ी कढ़ी पत्ता लें. इसमें दूध मिलाकर अच्छी तरह से पेस्ट बना लें. जब पेस्ट तैयार हो गया तो बालों में लगा लें. इस मिश्रण को बालों में 20 मिनट तक लगा रहने दें. जब यह सूख जाए तो शैंपू से धो लें. कुछ सप्ताह तक लगातार इस मिश्रण का इस्तेमाल करें. आपको झड़ते बालों की समस्या से राहत मिलेगी.

Post a Comment

0 Comments