क्या आप भी हैं गैस की समस्या से परेशान, तुरंत अपनाएं ये उपाय और देखे कमाल

कल्याण आयुर्वेद- बदलते समय के खानपान तथा बिजी लाइफ के कारण गैस की समस्या हो जाती है. आज के समय में न केवल बड़े, बुजुर्ग बल्कि छोटे बच्चों और युवाओं के पेट में भी गैस की समस्या उत्पन्न होती है. इसका सबसे बड़ा कारण है बदलते समय का गलत खानपान. आज के इस पोस्ट में हम आपको गैस की समस्या को दूर करने के लिए कमाल का उपाय बताएंगे.

क्या आप भी हैं गैस की समस्या से परेशान, तुरंत अपनाएं ये उपाय और देखे कमाल

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

अजवाइन- आपको पता होगा जब गैस की समस्या होती है तो पेट में या आंतों में एंठन जैसी समस्या होने लगती है. यदि आपको ऐसी समस्या हो रही है तो एक छोटा चम्मच अजवाइन में थोड़ा सा नमक मिलाकर गर्म पानी में लेने से लाभ मिलता है.

हींग- गैस बनने पर हींग वाला पानी पीने से आराम मिलता है. इसे बनाने के लिए आप एक गिलास गर्म पानी में एक चुटकी हींग मिलाएं और दिन में दो से तीन बार से पिए, जल्द ही आपको आराम मिल जाएगा. यदि आपको हींग वाली पानी पीने में दिक्कत होती है तो आप हींग में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लीजिए तथा पेट पर लगाकर मालिश कीजिए. कुछ ही समय में गैस दूर हो जाएगा.

जीरा- पेट में कब्ज या दर्द से छुटकारा पाने के लिए जीरे को भूनकर काले नमक के साथ मिलाकर इसे खाने से गैस की तकलीफ दूर हो जाती है.

तुलसी- तुलसी की पत्तियों का तो वैसे भी हम रोजाना इस्तेमाल करते हैं. आपको पता होगा यह कितने गुणकारी होते हैं. यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं तथा कई बीमारियों को भी दूर करते हैं. तुलसी सर्दी जुकाम के साथ-साथ गैस से भी छुटकारा दिलाता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments