डार्क सर्कल, डैंड्रफ और पिंपल्स को दूर करने के ये हैं बेहतर घरेलू उपाय

कल्याण आयुर्वेद- खराब लाइफ़स्टाइल और डाइट की वजह से त्वचा और बालों की समस्याएं बढ़ती ही जा रही है. आजकल अधिकतर लोग डाक सर्कल, डैंड्रफ और पिंपल्स जैसी समस्याओं से बहुत परेशान हैं. यह हमारी खूबसूरती के दुश्मन की तरह होते हैं. इन से छुटकारा पाना बहुत जरूरी है. इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको इनसे बचने के कुछ घरेलू उपाय बताएंगे.

 डार्क सर्कल, डैंड्रफ और पिंपल्स को दूर करने के ये हैं बेहतर घरेलू उपाय

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

डार्क सर्कल के लिए उपचार-

आलू का रस- आलू को anti-aging और ब्लीचिंग एजेंट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. यह झुर्रियों का भी इलाज करता है और साथ ही त्वचा के रंग को हल्का कम करने के लिए मददगार होता है. आलू को कद्दूकस करके आंखों के नीचे रख कर लेट जाएं. कम से कम 15 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें. 1 हफ्ते के अंदर डार्क सर्कल दूर हो जाएंगे.

कच्चा दूध- दूध भी त्वचा के रंग को साफ करता है और साथ ही त्वचा की कोशिकाओं में कसाव लाता है. जिससे लटकती हुई त्वचा ठीक हो जाती है. इसके लिए दूध को उबालने से पहले निकालकर साइड कर लें. इस दूध को आंखों के नीचे लगाएं. 10 से 15 मिनट रखें और फिर ठंडे पानी से साफ कर ले.

पिंपल्स के लिए घरेलू उपाय-

टूथपेस्ट- सफेद टूथपेस्ट को पिंपल पर सीधा या रुई के मदद से लगाएं, पूरी रात के लिए लगा रहने दें और सुबह साफ कर लें. दूध पेस्ट में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो पिंपल को ना केवल खत्म करते हैं बल्कि वहां की त्वचा पर बनी संक्रमण को जड़ से खत्म कर देते हैं.

पुदीने का तेल- पुदीने के तेल में विटामिन ई का तेल मिलाकर इसे सीधा पिंपल पर लगाएं और पूरी रात के लिए लगा रहने दें. यह तेल मुंहासे को दूर करेगा और उसे बढ़ने से रोकेगा. जिन लोगों को पूरे चेहरे पर पिंपल होने की समस्या है. उन्हें इस तेल का इस्तेमाल करते रहना चाहिए.

डैंड्रफ के लिए घरेलू उपाय-

मेथी का पानी- डैंड्रफ की समस्या से बचने के लिए मेथी बहुत फायदेमंद होता है. इसके दानों को 7 से 8 घंटे पानी में भिगोकर रख दें. फिर इसका पेस्ट तैयार कर लें और इसे अपने सिर पर लगाएं और आधे घंटे बाद धो दें. कम से कम 1 सप्ताह में एक बार इसका इस्तेमाल जरूर करें.

दही- डैंड्रफ की परेशानी होने पर दही को अपने बालों में लगाएं, दही में मौजूद विटामिन और मिनरल डैंड्रफ को दूर करने में मदद करता है. इसलिए बाल धोने के आधे घंटे पहले दही से सिर की मसाज करें और फिर बाल को धो लें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.


Post a Comment

0 Comments