कई रोगों को दूर करता है गुलाब का फूल, जानकर हैरान रह जाएंगे

कल्याण आयुर्वेद- हम सभी जानते हैं प्रकृति में बेहद खूबसूरत रंग- बिरंगे महकते फूल पाए जाते हैं. यह हमारे आंखों को शीतलता तो देते ही हैं. साथ ही सेहत को भी बहुत लाभ देते हैं. फूलों की कई ऐसी प्रजातियां हैं जिन में घाव को भरने की गुण पाए जाते हैं. आज हम आपको आप सभी के मनपसंद फूल गुलाब के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं.
कई रोगों को दूर करता है गुलाब का फूल, जानकर हैरान रह जाएंगे

तो आइए जानते हैं गुलाब के फूलों के कुछ उपाय-

* फूलों के राजा कहे जाने वाले गुलाब का भी चिकित्सा के क्षेत्र में अहम योगदान होता है. आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल स्कर्वी के उपचार तथा गुर्दे संबंधी समस्याओं में होता है.

* गुलाब का फूल शरीर में विटामिन सी की कमी को दूर करने में मददगार होता है, यदि आपको विटामिन सी की कमी है तो आप इसका सेवन करके इस कमी को दूर कर सकते हैं.

* गुलाब की कलियां विटामिन सी से समृद्ध होती हैं. इन कलियों को स्कर्वी दूर करने के एक प्रमुख तत्व के तौर पर शामिल किया जाता है.

* गुलाब की कलियां गुर्दे की बीमारियों की दवाइयां बनाने में भी इस्तेमाल किया जाता है. यह मूत्र संबंधी विकारों को दूर करती है.

* इसके अलावा गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल गर्मी के कारण है बुखार को दूर करने में तथा शरीर को ठंडा करने के लिए भी किया जाता है.

* गुलाब हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह त्वचा की झाइयों को दूर करने में उपयोग किया जाता है. इसके अलावा इसका इस्तेमाल करने से त्वचा पर चमक आती है. चेहरा चमकदार और खूबसूरत बनता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments