मटर के सेवन से कम करें मोटापा, त्वचा को बनाएं कोमल, जानें फायदे

कल्याण आयुर्वेद - मटर एक बहुत ही स्वादिष्ट सब्जी के रूप में माना जाता है. इसके प्रयोग से कई स्वादिष्ट भोजन बनाए जाते हैं. आपको बता दें मटर हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. मटर में पाए जाने वाले अनगिनत आयुर्वेदिक गुणों के कारण वाटर के फायदे भी अनेक है. हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है.

मटर के सेवन से कम करें मोटापा, त्वचा को बनाएं कोमल, जानें फायदे

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.सबसे पहले आपको बता दें कि मटर में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसके साथ ही इसमें कैलोरी कम मात्रा में होती है. इसके उपयोग से पेट भर जाता है और भूख का एहसास नहीं होता है. जिससे मोटापा घटाने में बहुत मदद मिलते हैं. यदि आप वजन कम करना चाहते हैं, तो आपके लिए मटर बहुत फायदेमंद है.

2.मटर में एंटीऑक्सीडेंट के साथ और कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जिनमें कैंसर से बचाव करने के गुण पाए जाते हैं. मटर में प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम मौजूद होता है, जो हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है.

3.मटर के सेवन से हृदय से संबंधित बीमारियां भी दूर रहती हैं. आपको बता दें मटर में एक खास तत्व पैलीमायोएथेलेनामाइड पाया जाता है. यह हमारे हृदय को स्वस्थ बनाए रखता है. 

4.अल्जाइमर की बीमारी में भी मटर के बहुत से लाभ देखे जाते हैं. आपको बता दे मटर में सेलेनियम नामक खास तत्व पाया जाता है, जो सेलेनियम अर्थराइटिस से छुटकारा दिलाता है. 

5.मटर में फाइबर, विटामिन, मिनरल जैसे पोषक तत्वों का अच्छा मात्रा पाया जाता है, जो पेट सम्बन्धी समस्याओं को दूर करता है. आपको बता दे इसमे आयरन कैल्शियम और फोलिक एसिड के साथ साथ कई विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो एक गर्भवती महिला के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइये और अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments