त्वचा की कई समस्याओं को दूर रखता है कपूर, जानें इसे लगाने का तरीका

कल्याण आयुर्वेद- कपूर को घर- घर में पूजा के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है यह त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो मुंहासे होने से बचाते हैं. इसके अलावा इसका उपयोग से डार्क स्पॉट्स और स्किन व्हाइटनिंग के लिए भी किया जाता है. कपूर को कई अलग- अलग चीजों के साथ मिलाकर एक अच्छा फेस पैक तैयार किया जा सकता है.

त्वचा की कई समस्याओं को दूर रखता है कपूर, जानें इसे लगाने का तरीका

तो आइए जानते हैं कपूर से बने कई फेस पैक के बारे में-

1 .इस फेस पैक को बनाने के लिए एक कप नारियल तेल में दो चम्मच कपूर को बारीक करके मिला लें. इसके बाद इसे अपने चेहरे पर धीरे-धीरे मालिश करें. इसे धोने की जरूरत नहीं है. नारियल के तेल में लोरिक एसिड होता है जो बैक्टीरिया को दूर रखता है तथा मुंहासे के इलाज में फायदेमंद होता है. इसके साथ ही कपूर का इस्तेमाल करने से त्वचा के पोर्स से गंदगी साफ हो जाती है. स्किन व्हाइटनिंग के लिए इसका उपयोग किया जाता है.

2 .इस फेस पैक को बनाने के लिए आप दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक टुकड़ा कपूर या कपूर का तेल और गुलाब जल मिला लें इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाए और 15 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें. उसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें. यह फेस पैक डार्क स्पॉट को दूर करेगा.

3 .आधा चम्मच कपूर का तेल लेकर इसमें एक बड़ा चम्मच बेसन और दो बड़े चम्मच गुलाब जल को अच्छी तरह मिलाएं और पूरे चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट के बाद अपने फेसपैक को पानी से धो लें, आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करता है तथा डेड स्किन को भी हटाता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.


Post a Comment

0 Comments