बिना मेकअप दमकेगी त्वचा, अपनाएं ये घरेलू उपाय

कल्याण आयुर्वेद- जब भी खूबसूरती की बात आती है तो मेकअप का नाम सबसे पहले आता है. महिलाएं या पुरुष खूबसूरत दिखने के लिए मेकअप का इस्तेमाल जरूर करते हैं. परंतु प्राकृतिक सुंदरता के सामने मेकअप की कोई जरूरत नहीं होती, बल्कि आपकी त्वचा यूं ही सभी का ध्यान अपनी ओर खींच लेती है. इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे. जिनके मदद से आप प्राकृतिक खूबसूरती पा सकती हैं.

बिना मेकअप दमकेगी त्वचा, अपनाएं ये घरेलू उपाय

तो आइए जानते हैं उन टिप्स के बारे में-

नींबू पानी से करें अपने दिन की शुरुआत- चेहरे पर नेचुरल ग्लो पाने के लिए सुबह- सुबह गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पीना बहुत फायदेमंद होता है. इससे शरीर की अंदर की गंदगी साफ होती है तथा चेहरे पर बिना मेकअप ही निखार आता है.

सोने से पहले करें फेस वॉश- त्वचा पर नेचुरल ग्लो लाने के लिए दिन के साथ सोने से पहले भी अच्छी तरह फेस वॉश करें. असल में रात को हमारी त्वचा रिपेयर होती है. इसके लिए से सोने से पहले माइल्ड फेस वॉश से जरूर धोएं. 

टोनर का इस्तेमाल करे- चेहरा धोने के बाद टोनर का इस्तेमाल जरूर करें. इसके लिए आप गुलाब की पंखुड़ियों को पानी में उबालकर टोनर तैयार कर सकती हैं. इससे त्वचा का पीएच बैलेंस रहेगा तो त्वचा पर पिंपल्स, दाग- धब्बे, काले घेरे, झुर्रियां भी दूर होंगी और स्किन हेल्दी और ग्लोइंग बनेगी.

सनस्क्रीन लगाना न भूलें- घर से निकलने के करीब 15 मिनट पहले सनस्क्रीन  जरूर लगाएं. इससे सूरज की तेज किरणें आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचा पाएगी, साथ ही यह त्वचा को अंदर से पोषण मिलने से डिटॉक्स होने में मदद मिलेगी.

फेस पैक लगाएं- स्क्रब करने के बाद  चेहरे पर  फेस पैक जरूर लगाएं. इससे स्किन पर जमा गंदगी साफ होकर दाग- धब्बे, डार्क सर्कल, झाइयां और झुर्रियां दूर करती है. साथ ही चेहरा बेदाग, साफ और निखर हुआ नजर आता है. इसके लिए आप घर पर ही बेसन, चंदन, हल्दी, नींबू का रस व गुलाब जल मिलाकर फेस पैक तैयार कर सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments