मर्दाना ताकत बढ़ाने के अचूक एवं आसान घरेलू उपाय

कल्याण आयुर्वेद- मनुष्य के शारीरिक और मानसिक जीवन के साथ साथ यौन ताकत का भी स्वस्थ बहुत जरूरी है. अगर आपकी सेक्स लाइफ सही नहीं है तो इसका प्रभाव आपके शरीर, दिमाग और निजी जीवन पर भी पड़ेगा. पुरुष अपनी सेक्स लाइफ को लेकर बहुत सावधान रहते हैं. लेकिन पुरुषों में सेक्स से संबंधित रोग होना बहुत सामान्य बात है. लेकिन जहां रोग है वहां इलाज भी है.

आज बाजार मर्दाना ताकत यानी यौन शक्ति बढ़ाने के लिए कई दवाइयां मौजूद है. मर्दाना ताकत कैसे बढ़ाए. इसके लिए आपको कुछ खास करने की आवश्यकता नहीं है बस अपनी जीवनशैली में थोड़ा परिवर्तन करें और मानसिक तनाव ना लें कि हम सेक्स कम कर पाते हैं साथ ही कुछ आसान चीजों का सेवन कर आप मर्दाना ताकत को आसानी से बढ़ा सकते हैं?

विशेषज्ञों के अनुसार सही आहार शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देता है और मूड को ठीक रखने में मददगार होता है. इसका प्रभाव यौन क्षमता पर भी पड़ता है. अध्ययन से यह भी पता चला है कि शरीर में टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने के लिए जिंक और विटामिन बी लेना जरूरी है. टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम होने से यौन क्षमता कम हो सकती है. सेक्स क्षमता बढ़ाने के लिए सबसे पहले अपने आहार में पौष्टिक चीजों को शामिल करना शुरू कर दें. जिनमे ऐसे तत्व मौजूद हो जो मर्दाना ताकत बढ़ाने में आपकी मदद कर सके. जैसे-

तरबूज- तरबूज में सिट्रीलाइन होता है जो शरीर अर्गिनिन में बदल जाता है. यह केमिकल ब्लड वेसल्स को आराम देते हैं. इसका प्रभाव वियाग्रा के मूल प्रभाव की तरह ही होता है. इसलिए नियमित तरबूज के सेवन से मर्दाना ताकत में बढ़ोतरी होती है.

ऑलिव आयल- यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को सही रखने में मदद करता है. इसके साथ ही यह दिल संबंधी बीमारियों और कैंसर को भी दूर करने में मददगार होता है जो कमजोर मर्दाना ताकत के लिए भी जिम्मेदार होते हैं.

ब्रोकली- यह शरीर में एस्ट्रोजन की अधिक मात्रा को कम करने में मदद करती है. जिससे टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ता है और पुरुषों की कामेच्छा, मर्दाना ताकत में बढ़ोतरी होती है. इसके साथ ही फल, सब्जियों, साबुत अनाज और मछली को भी अपने आहार में शामिल करना लाभदायक होगा.

विटामिन B12- यह विटामिन हमारे शरीर के नसों को ताकत देता है इसलिए विटामिन B12 युक्त आहार जैसे- सालमन मछली, दही, सीरिअल्स आदि को भी अपने आहार में शामिल करें. इसके सेवन से शरीर स्टेमिना मिलता है.

मर्दाना ताकत बढ़ाने के अचूक एवं आसान घरेलू उपाय

सफेद प्याज और अजवाइन- सफेद प्याज और अजवाइन मर्दाना ताकत को बढ़ाने काफी मददगार होता है. इसके लिए सबसे पहले सफेद प्याज का जूस निकाल लें. अब अजवाइन को भिगोकर धूप में सुखा लें. जब यह सूख जाए तो फिर से इसे प्याज के रस में भिंगोकर सुखाएं. इस तरह 3 बार करने के बाद अच्छी तरह से सुखाकर पीसकर पाउडर बनाकर सुरक्षित रखें. अब इसमें से आधा से एक चम्मच की मात्रा में प्रतिदिन रात को सोने से पहले दूध के साथ सेवन करें. इसके कुछ दिन नियमित सेवन करने से मर्दाना कमजोरी दूर हो जाती है और सेक्स से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती है.

डॉक्टरी सलाह लें- अगर आपको ऐसा लग रहा है कि आप की मर्दाना ताकत में कमी आ रही है या आपको कोई सेक्स से संबंधित समस्या हो रही है तो सबसे पहले आप अपने पार्टनर से बात करें. इसके साथ ही डॉक्टरी सलाह लें. डॉक्टर से अपनी समस्याओं को बताने में ना तो हिचकिचाएं और ना ही शर्मिंदा हों. क्योंकि इस समस्या का हल डॉक्टर ही निकाल सकते हैं. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो समय के साथ यह रोग बढ़ेंगे. मर्दाना ताकत कम होती चली जाएगी. इसलिए इन रोगों का उपचार जितना जल्दी हो जाए उतना ही आपके लिए बेहतर होगा.

नोट- यह पोस्ट शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है. अधिक जानकारी एवं सही इलाज के लिए डॉक्टरी सलाह जरूर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments