जानें- सेक्सुअल पावर और सेक्स टाइमिंग बढ़ाने के घरेलू नुस्खे

कल्याण आयुर्वेद- आज की बदलती जीवनशैली में अनियमित खानपान, खानपान में पौष्टिक तत्वों की कमी, फास्ट फूड का अधिक सेवन करना, पारिवारिक और ऑफिस वाली तनाव आदि के कारण ज्यादातर पुरुष कमजोरी की समस्या से परेशान रहते हैं, जिसका प्रभाव उनके सेक्स जीवन पर पड़ता है और इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए सेक्स वर्धक दवाओं का सेवन करते हैं. इसका अधिक सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदायक माना जाता है. इसलिए सेक्स वर्धक दवा के सेवन करने के बजाय उन्हें अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए. आयुर्वेदिक एवं घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करना बेहतर साबित होगा.

जानें- सेक्सुअल पावर और सेक्स टाइमिंग बढ़ाने के घरेलू नुस्खे

कमजोर पौरूष शक्ति के कारण सेक्स लाइफ बोरिंग हो जाती है. इस वजह से ना आप खुश रह सकेंगे और ना ही आपकी पार्टनर. यदि आपको ओर्गेज्म चाहिए तो सेक्स पावर बढ़ाना आवश्यक है. इसको प्राकृतिक तरीके से बढ़ाएं ताकि आगे चलकर शरीर पर किसी भी प्रकार का दुष्प्रभाव ना हो. अक्सर लोग इस खुशी के लिए खतरनाक दवाइयों का सेवन करना शुरू कर देते हैं. इस वजह से बाद में कई प्रकार की बीमारियों का शिकार हो जाते है.

यौन शक्ति कम होने के कई कारण हो सकते हैं? मानसिक और शारीरिक दो मुख्य कारक माने जाते हैं. अब आपको अपनी कारण को समझना जरूरी है. उसके अनुरूप ही उपचार करना चाहिए. यह घरेलू उपाय उन पुरुषों के लिए ज्यादा फायदेमंद है जो शारीरिक रूप से दुर्बल होते हैं. वैसे अधिकतर पुरुष शारीरिक कमजोरी के कारण सेक्स लाइफ का आनंद नहीं ले पाते हैं.

अनहेल्दी फूड, प्रोटीन की कमी, स्ट्रेस भरी लाइफ, नशीले पदार्थों का ज्यादा सेवन करना. यदि आपको इन में से किसी भी चीज की आदत है तो उसको सबसे पहले आप छोड़ दें. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो शायद यह घरेलू उपाय आपके लिए कारगर साबित ना हो. इसलिए इस तरह की आदतों को छोड़ना जरूरी है.

लिंग साइज के बारे में सोचना, पोर्न साइट देखकर क्रेजी होना, घंटो सेक्स करने के बारे में सोचना, कई लोग इस तरह की गलतफहमी के शिकार हो जाते हैं. इस वजह से भी अपनी यौन पावर को अनदेखा कर देते हैं जबकि उनका सब कुछ होता है. इसलिए अपनी परफॉर्मेंस का सही आकलन करें.

सेक्स पावर बढ़ाने के घरेलू नुस्खा-

1 .छुहारा- छुहारे में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाई जाती है. सेक्स पावर बढ़ाने के लिए इसका नियमित रूप से सेवन करना फायदेमंद होता है. इसके लिए छुहारे को दूध में उबालकर रात में खाने से यौन इच्छा और यौन शक्ति बढ़ सकती है. सेक्स पावर बढ़ाने के लिए प्रतिदिन लगभग 8-10 छुहारे खाएं.

2 .आंवला- आंवले का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद बताया गया है. आंवले के सेवन से आंख, बालों को फायदा होता है. इसके अलावा आंवले का सेवन सेक्स पावर बढ़ाने के लिए भी किया जाता है. अगर सेक्स लाइफ बेहतर करने के लिए इसका सेवन करना चाहते हैं तो आंवले के एक चम्मच चूर्ण को शहद मिलाकर दिन में दो बार खाएं. इसका परिणाम काफी अच्छा मिलेगा.

3 .अश्वगंधा- अश्वगंधा एक सदियों पुरानी रसायन औषधि है. इसके सेवन से खासतौर पर शुक्र धातु की मात्रा काफी बढ़ जाती है. अश्वगंधा टेस्टोस्टेरोन मजबूत करने का काम करता है. अश्वगंधा का इस्तेमाल ज्यादातर पुरुष सेक्स पावर बढ़ाने के लिए करते हैं. इससे काफी लाभ मिलता है. बेहतर परिणाम के लिए आधा चम्मच अश्वगंधा चूर्ण को दूध के साथ सुबह-शाम सेवन करें.

4 .उड़द की दाल- चना, मूंग, मसूर, अरहर दाल की तरह उड़द की दाल को बहुत ही कम लोग खाना पसंद करते हैं. लेकिन यौन शक्ति बढ़ाने के लिए उड़द के दाल का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित होता है. इसके लिए आधा चम्मच उड़द की दाल के पाउडर के कौंच बीज चूर्ण के साथ मिलाकर खाएं. इसके अलावा आप खाने में भी उड़द की दाल का सेवन करें.

5 .लहसुन और प्याज- हम प्रतिदिन सब्जी के साथ लहसुन और प्याज का सेवन करते हैं. लेकिन इसका इस्तेमाल अलग तरीके से किया जाए तो सेक्स पावर बढ़ाने में काफी मददगार साबित होगा. लहसुन को सेक्स शक्ति बढ़ाने में कारगर माना जाता है. प्रतिदिन लहसुन की दो- तीन कलियां कच्चा खाने से काफी फायदा होता है. इसके अलावा प्याज भी सेक्स शक्ति बढ़ा सकती है. खासतौर पर सफेद प्याज का सेवन करना सही माना जाता है इसका उपयोग सलाद के रूप में कर सकते हैं. इसके अलावा सफेद प्याज का रस एक चम्मच शहद में मिलाकर सेवन करना सेक्स पावर में बढ़ोतरी करता है.

नोट- यह पोस्ट शैक्षनिक उद्देश्य से लिखा गया है. किसी भी प्रयोग से पहले योग्य डॉक्टर की सलाह जरूर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments