मौसम बदलने के साथ आप भी रहते हैं एलर्जी से परेशान तो आजमाएं ये उपाय

कल्याण आयुर्वेद- अक्सर मौसम बदलने के साथ-साथ छोटी- मोटी एलर्जी होती रहती है जिसमें सर्दी, जुकाम, बुखार, खांसी जैसी समस्याएं होना आम हो जाता है. ऐसे में ज्यादातर लोग अंग्रेजी दवाओं का सेवन कर लेते हैं लेकिन ऐसी छोटी- मोटी समस्या के लिए घरेलू उपाय करना ज्यादा बेहतर होगा. तो आज हम कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जो बदलते मौसम के साथ होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं को दूर रखने में आपकी मदद कर सकता है.

मौसम बदलने के साथ आप भी रहते हैं एलर्जी से परेशान तो आजमाएं ये उपाय

विटामिन सी- इन समस्याओं से बचने के लिए विटामिन सी से भरपूर चीजों का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद होगा. क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर होती है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर आपको एलर्जी और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से बचाता है.

विटामिन डी- मौसम बदलने के साथ अस्थमा जैसी बीमारियों और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनने वाली एलर्जी से निपटने के लिए विटामिन डी फायदेमंद होता है. विटामिन डी प्राप्त करने के लिए सुबह की धूप, फैटी फिश, अंडे इत्यादि का सेवन करना चाहिए.

लहसुन- यह आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने में मददगार होता है. लहसुन में मौजूद एंटीफंगल और एंटीबायोटिक तत्व न केवल एलर्जी से बचाएंगे बल्कि शरीर को गर्माहट भी, देंगे इसलिए प्रतिदिन लहसुन की दो से तीन कलियां चबाना फायदेमंद होगा. यदि आपको कच्चा खाने में परेशानी लगती है तो आप घी मे तल कर भी इसका सेवन कर सकते हैं.

अदरक- किसी भी तरह से अदरक का सेवन आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और एलर्जी से दूर रखने में मददगार होता है. ठंड के दिनों में अदरक की चाय का सेवन काफी फायदेमंद होगा.

तुलसी- तुलसी में कई तरह के रोगों को दूर करने की क्षमता होती है, खासकर एलर्जी- सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार इत्यादि को दूर करने के लिए तुलसी किसी रामबाण से कम नहीं है. यदि आपको इनमें से कोई समस्या हो तो आप तुलसी की चाय पीना शुरू कर दे और यदि नहीं है तो भी तुलसी की चाय पीते रहें आपको मौसम बदलने के साथ होने वाली एलर्जी से छुटकारा मिलेगा.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments