फलों के छिलके त्वचा के लिए होते हैं काफी लाभदायक, जानें इस्तेमाल करने के तरीके

कल्याण आयुर्वेद- किसी भी फलों का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, यह बात तो आप अच्छी तरह से जानते होंगे. लेकिन आपको बता दें कि फलों के छिलके भी त्वचा के लिए काफी लाभदायक होती हैं आज हम इस पोस्ट के माध्यम से फलों के छिलके से त्वचा को चमकाने के बारे में बात करने जा रहे हैं.

चलिए जानते हैं विस्तार से-

सेब का छिलका- सेब का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन आपको बता दें कि यह त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. बहुत से लोगों को आंख के नीचे डार्क सर्कल्स की समस्या हो जाती है जिससे वह हमेशा परेशान रहते हैं साथ ही उनका चेहरा भी खराब दिखने लगता है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि सेब के छिलके से आप डार्क सर्कल की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आप सबसे पहले सेब का ताजा छिलका काटे उसे अपनी आंखों के पास में रखें या फिर आप छिलकों से डार्क सर्कल को रगड़ सकते हैं. इससे कुछ दिनों में ही इस समस्या छुटकारा मिल जाएगी. 

संतरे का छिलका- संतरे का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, साथ ही खाने में भी स्वादिष्ट होता है आपको बता दें कि संतरे में साइट्रिक अम्ल पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. लेकिन यदि आप चेहरे के मुहांसों से परेशान हैं तो आपको संतरे के छिलके का उपयोग करना चाहिए. सबसे पहले आप संतरे के छिलके को सुखा लें और फिर पाउडर बनाकर उसमें गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें, फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ देर के लिए सूखने दें. उसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके चेहरे पर मुंहासे जल्दी खत्म हो जाएंगे. आपका चेहरा सुंदर दिखने लगेगा.

नोट- यह शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है प्रयोग से पहले योग्य ब्यूटीशियन की सलाह जरूर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments