सफेद बालों को जड़ से काला करने की अचूक उपाय, फिर कभी नहीं होंगे सफेद

कल्याण आयुर्वेद- हर किसी की चाहत होती है कि उसके बाल घने, काले और मजबूत रहे. लेकिन जब यह बिना बुढ़ापे के ही सफेद होने लगते हैं तो दिल घबरा सा जाता है. लेकिन आपको यह जानना जरूरी है कि बाल सफेद क्यों हो जाते हैं? वह भी तब जब हमारी खेलने- खाने की उम्र होती है. आपको बता दें कि जब बालों में मेलेनिन पिगमेंटेशन की कमी हो जाती है तब बाल अपना काला रंग खो देते हैं और सफेद हो जाते हैं.

सफेद बालों को जड़ से काला करने की अचूक उपाय, फिर कभी नहीं होंगे सफेद

हालांकि बालों का सफेद होना आज के समय बहुत आम हो गई है, इसलिए इसके लिए घबराना बिल्कुल भी नहीं चाहिए. बल्कि घरेलू एवं आयुर्वेदिक उपायों को आजमाकर सफेद हो रहे बालों को काला करने का प्रयास करना चाहिए.

तो चलिए जानते हैं सफेद बालों को काला करने के कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में-

1 . पैन में पानी में डालें. उसमें दो चम्मच चाय की पत्ती डालकर उबालें और जब यह पानी ठंडा हो जाए तो इसे छानकर बालों में लगाएं. इसे लगाने के बाद बालों को शैंपू ना लगाएं. वरना असर खत्म हो जाएगा.

2 .कड़ी पत्ता अपनी डाइट में शामिल करें, इसे आप चटनी के रूप में भी खा सकते हैं. इसको खाने से बालों का सफेद होना रुक जाएगा.

3 .आंवले के कुछ टुकड़ों को नारियल तेल में उबालें, तेल को इतना उबालें कि आंवले काले हो जाएं. इस तेल को प्रतिदिन बालों में लगाने से सफेद बाल फिर से काले होने लगते हैं.

4 .सूरजमुखी, खुबानी, गेहूं, अजमोद और पालक आदि लौह तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन करें. केला, गाजर और मछली जैसे आयोडीन युक्त चीजें खाना भी लाभदायक होता है. इसके अलावा विटामिन B5 और विटामिन B12 को भी अपने भोजन में शामिल कर देना चाहिए.

5 .अदरक को छील का मिक्सर में पीस लें. इसे छानकर रस निकाल लें. फिर अदरक के रस में शहद मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं. 1 घंटे के बाद बाल धो लें. लगातार यह उपाय करने से कम उम्र में सफेद हुए बाल काले होने लगते हैं.

6 .नारियल तेल में करी पत्ता उबालें. जब करी पत्ते काले हो जाएं तो तेल को ठंडा करके बोतल सुरक्षित रख लें. अब इस तेल से प्रतिदिन बालों की मसाज करें काफी लाभ होगा.

7 .ढाई सौ ग्राम सरसों के तेल में मेहंदी के पत्तों को उबालें. इस तेल को छानकर बोतल में सुरक्षित रखें. अब रात को सोने से पहले रोजाना बालों में लगाएं. धीरे-धीरे सफेद बाल काला होने लगेंगे.

8 .आयुर्वेद की आमलकी रसायन आधा चम्मच प्रतिदिन सेवन करने से बाल प्राकृतिक रूप से सफ़ेद बाल जड़ से काले हो जाते हैं. इसका सेवन लगातार दो-तीन महीने करना चाहिए.

9 .त्रिफला, नील, लोहे का बुरादा, तीनों एक- एक चम्मच लेकर भृंगराज के पौधों के रस में डालकर रात को लोहे की कढ़ाई में रख दें. सुबह इसे बालों में लगाकर सूखने तक छोड़ दें. इसके बाद बाल धो डालें. सफेद बाल कुछ ही दिन इसके प्रयोग करने से काले हो जाएंगे.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments