चश्मा पहनने से नाक पर पड़ गए निशान तो दूर करें इन घरेलू नुस्खों से, दिखने लगेगा पहले जैसा

कल्याण आयुर्वेद- आजकल हर उम्र के लोगों को चश्मा लगने लगा है. ऐसे में लगातार चश्मा लगाने से नाक की त्वचा पर दबाव पड़ता है. जब चश्मा उतारते हैं तो त्वचा पर दबाव के कारण पड़े निशान से चेहरा खराब दिखाई देने लगता है. इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जिसकी मदद से आप अपने नाक पर पड़ने वाले निशान को दूर कर सकते हैं. इससे आपका चेहरा ख़राब नहीं लगेगा और निशान भी गायब हो जाएंगे.

चश्मा पहनने से नाक पर पड़ गए निशान तो दूर करें इन घरेलू नुस्खों से, दिखने लगेगा पहले जैसा

तो आइए जानते हैं विस्तार से- 

आलू का रस- आलू का रस चेहरे पर लगाने से ब्लैक जैसा निखार आता है. साथ ही त्वचा पर पड़े दाग- धब्बे आदि साफ होने में मदद मिलती है तो वही चश्मे से पड़े निशान को हटाने में भी यह काफी मददगार होता है. इसके लिए कच्चे आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें. फिर इस रस को निशान वाली जगह पर हल्के हाथों से लगाकर मसाज करें 5 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें. इसके बाद से पानी से साफ करें.

शहद नाक- पर पड़े चश्मे के निशान को हटाने के लिए शहद भी बहुत फायदेमंद साबित होता है. इसके लिए शहद को निशान वाली जगह पर दिन में दो से तीन बार लगाए तथा हल्के हाथों से रंगने फिर ताजे पानी से इसे धो दें. एक हफ्ते तक लगातार ऐसा करने से निशान कम हो जाएंगे.

एलोवेरा जेल- एलोवेरा जेल त्वचा को बेदाग बनाने में मददगार होता है. इसलिए यदि आपके साथ भी ऐसी समस्या है तो एलोवेरा जेल को लाख के आसपास पड़े निशान पर हल्के हाथों से 5 मिनट तक मसाज करें. फिर से गुनगुने पानी से धो दें. ऐसा कुछ दिन लगातार करने से निशान जल्द ही  दूर हो जाएंगे.

टमाटर का पेस्ट- टमाटर को काटकर एक स्लाइस नाक पर पड़े. निशान पर रगड़े आप चाहे तो इसे मिक्सी में डालकर पेस्ट भी बना सकते हैं. इसे 5 मिनट लगाने के बाद पानी से साफ करें. कुछ दिन लगातार इसे लगाने से निशान धीरे-धीरे साफ हो जाएंगे.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर जानकारी अच्छी लगी तो इस पोस्ट को लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments