डैंड्रफ से परेशान हैं तो ऐसे करें काली मिर्च का इस्तेमाल, होगा कमाल का फायदा

कल्याण आयुर्वेद- सिर में रुसी होना आज के समय में एक आम समस्या बन गई है, हर मौसम में रूसी की समस्या का सामना करना पड़ता है. कई बार खराब लाइफ़स्टाइल, खानपान तथा फंगल इन्फेक्शन के कारण भी इस समस्या का सामना करना पड़ता है. इससे छुटकारा पाने के लिए लोग मार्केट से तरह-तरह की चीजें इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कई बार इनसे आपको फायदा तो नहीं मिलता है बल्कि आपके बाल और भी ज्यादा कमजोर हो जाते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको बालों में काली मिर्च का इस्तेमाल कैसे करें इसके बारे में बताएंगे.

डैंड्रफ से परेशान हैं तो ऐसे करें काली मिर्च का इस्तेमाल, होगा कमाल का फायदा

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

पहला तरीका- तीन सौ ग्राम नारियल तेल में 3 ग्राम काली मिर्च डालकर अच्छी तरह उबाल लें. इसके बाद इस नारियल के तेल को अपने सिर पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें. कम से कम एक घंटा इसे रहने दें. इसके बाद शैंपू कर लें. सप्ताह में दो से तीन बार इसका इस्तेमाल करें. यह बालों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा बल्कि आप देखेंगे कुछ समय में ही डैंड्रफ कम होने लगेंगे तथा बाल भी मजबूत बनेंगे.

दूसरा तरीका- काली मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो आपको और समय हुए सफेद बालों से छुटकारा दिलाते हैं. इसके लिए आप तीन चम्मच दही में एक चम्मच काली मिर्च पाउडर मिला लें. इसके बाद उन्हें बालों की स्टाइल में अच्छी तरह लगाएं. करीब एक घंटा के बाद इसे माइल्ड शैंपू से धो दें.

तीसरा तरीका- काली मिर्च को जैतून के तेल के साथ मिलाकर लगाने से आपके बाल तेजी से बढ़ते हैं, क्योंकि जैतून के तेल में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके स्कैल्प को तेज करता है तथा आपके बालों को मजबूत और लंबा बनाता है. इसका इस्तेमाल करने से डैंड्रफ भी दूर होगा.

यदि आप अपने बालों को हमेशा हेल्थी रखना चाहती हैं तो इसके लिए आप चार चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच काली मिर्च पाउडर मिलाकर बालों के स्कैल्प में अच्छी तरह से लगाए. करीब आधा घंटा तक इसे रहने दें. इसके बाद इसे साफ पानी और शैंपू से धो दें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments