स्लिम और फिट रहने के लिए करें दही किशमिश का सेवन, जानें इसके फायदे

कल्याण आयुर्वेद - खाने के बाद कभी कभी हल्की-फुल्की भूख लगने पर अक्सर लोग कुछ अनहेल्दी चीजें खा लेते हैं. इनमें तली हुई चीजें भी शामिल हैं. यह हमारे हेल्थ के लिए बहुत नुकसानदेह होते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको ऐसे ही हर चीज के बारे में बताए जा रहे हैं, जिसका सेवन करके आप स्लिम और फिट रह सकते हैं. दही और किशमिश आपके हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसे बनाना बहुत आसान है और यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

स्लिम और फिट रहने के लिए करें दही किशमिश का सेवन, जानें इसके फायदे

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

दही और शहद का मिश्रण - दही अपने आप में ही बहुत हेल्दी माना जाता है. लेकिन जब इसमें शहद मिला दिया जाता है, तो यह और भी ज्यादा हेल्थी हो जाता है. यह एक एंटीबायोटिक की तरह काम करता है.

दही किशमिश खाने का बेस्ट टाइम - इसे खाने का बेस्ट टाइम है, कि आप इसे दोपहर में 3:00 से 4:00 बजे के करीब मिड डे मील के रूप में खाएं. इससे आपको जो लंच के बाद वाली मंचिंग है. उसे भी छुटकारा मिल जाएगा. इस बात का ध्यान रखें कि आप एक कटोरी दही में बहुत अधिक किसमिस ना डालें. बेस्ट है कि आप एक कटोरी दही में लगभग पांच से छह किशमिश डालकर खाएं.

आइए जानते हैं इसके फायदे -

1.हड्डियां मजबूत बनती हैं - दही और किशमिश खाने से शरीर में गुड बैक्टीरिया का ग्रोथ होता है इसके साथ ही पेट का सूजन भी कम होता है इन दोनों को खाने से हड्डियां मजबूत बनती है इसके अलावा बड़े हुए ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी दही और किस में बहुत फायदेमंद होती है

2.वजन घटाने के लिए फायदेमंद - यदि आप अपना वजन घटाना चाहते हैं, तो रोज एक महीने तक दही में कालीमिर्च मिलाकर खाएं. काली मिर्च को पहले थोड़ा भुन ले. इसके बाद दही में मिला लें. इसके बाद एक चुटकी काला नमक मिला लें. इससे एक्स्ट्रा फैट बर्न होता है.

3.वजन बढ़ता है - वजन घटाने के साथ-साथ यह वजन बढ़ाने के लिए भी उपयोग किया जाता है. यदि आप दुबलेपन से परेशान हैं, तो दही में किसमिस बादाम या छुहारा मिलाकर खाएं. इससे वजन बढ़ने लगता है.

4.बच्चों के लिए - जिन लोगों के बच्चे के दांत बाहर निकल रहे हैं, तो उन्हें अंदर करने के लिए दही के साथ साथ मिलाकर बच्चों को चटाना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments