डार्क सर्कल की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

कल्याण आयुर्वेद- हर कोई अपने चेहरे को खूबसूरत दिखाना चाहता है, परंतु कई बार चेहरे पर ऐसे कई दाग- धब्बे या प्रॉब्लम हो जाती है जिसके कारण चेहरा खराब दिखने लगता है. इनमें से एक है डार्क सर्कल. डार्क डार्क सर्कल यानि आंखों के नीचे काले घेरे जो कि न केवल आंखों की खूबसूरती खराब करते हैं बल्कि आंखों पर भी इन का गहरा असर पड़ता है. इसके अलावा चेहरा भी खराब दिखने लगता है. आज हम आपको इसको दूर करने के कुछ उपाय बताएंगे.

डार्क सर्कल की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

टमाटर- टमाटर खाना हमारे सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है. टमाटर खाने से हमारा सेहत भी ठीक रहता है. परंतु आपको बता दें कि टमाटर हमारे सुरक्षा के लिए भी फायदेमंद होता है. यदि आप टमाटर खाते हैं तो इससे डाक सर्कल कम हो जाते हैं. इसके इस्तेमाल के लिए आप एक चम्मच टमाटर का रस, आधा चम्मच नींबू का रस एक चुटकी हल्दी बेसन को मिलाकर फेस पैक तैयार कर लें. इसे आंखों के नीचे 10 मिनट के लिए लगाएं और थोड़ी देर के लिए मसाज करें. उसके बाद इसे साफ पानी से धो दें. रोजाना ऐसा करने से जल्द ही आपको असर दिखेगा.

खीरा- खीरा हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके अलावा यह त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है. खीरे के रस को रुई में भिगोकर आंखों के आसपास लगाएं. इससे डाक सर्कल धीरे-धीरे कम हो जाते हैं.

बादाम का तेल- बादाम का तेल हमारे बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन यह हमारी त्वचा के लिए भी लाभदायक है. डार्क सर्कल को दूर करने के लिए हम कई प्रकार के तेल का भी इस्तेमाल करते हैं. परंतु कुछ खास लाभ नहीं मिलता, आपको बता दें कि बादाम के तेल और शहद को मिक्स करके रात को आंखों की हल्के हाथों से मसाज करें. सुबह पानी से धो लें.

बादाम का सेवन हर रोज- बादाम खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि बादाम में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं. रोजाना रात को 5 बादाम पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इन्हें खाएं. यह सेहत के लिए तो बहुत फायदेमंद है ही साथ ही इससे डार्क सर्कल दूर हो जाएंगे.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments