प्रतिदिन के इस्तेमाल में आने वाली ये चीजें सेहत के लिए साबित हो सकते हैं नुकसानदायक, जरुर जानें

कल्याण आयुर्वेद- हर किसी की चाहत होती है कि वह अपना जीवन स्वस्थ और खुशहाल जिए, लेकिन व्यस्ततम दिनचर्या और खराब जीवनशैली हमारे इस सपने के आड़े आती है और हमें कई बीमारियों का शिकार होना पड़ता है. वर्तमान समय में हमें हमारे दैनिक जीवन में काम में आने वाली चीजों पर भी ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि कई ऐसी चीजें हैं जो धीमे जहर की तरह हमारी जिंदगी को बर्बाद करते जाते हैं.

आज हम आपको कुछ वैसे ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल प्रतिदिन किया जाता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है. इसलिए इनका इस्तेमाल विना जरूरत नहीं करना चाहिए.

जैसे- फास्ट फूड रैपर या पेपर-

आज के समय में फास्ट फूड का बहुत प्रचलन है, सभी लोग बड़े चाव से खाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि इसे पैक करने के लिए जो पेपर या रैपर इस्तेमाल किया जाता है उस पर PFAS पाए जाते हैं जो कि सेहत के लिए नुकसानदायक होते हैं. यह शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को प्रभावित करते हैं.

 नाखून पॉलिश-

प्रतिदिन के इस्तेमाल में आने वाली ये चीजें सेहत के लिए साबित हो सकते हैं नुकसानदायक, जरुर जानें
नाखूनों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लड़कियां प्रतिदिन नाखून पॉलिश का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन उन्हें यह पता नहीं होता है कि इसमें ऐसे केमिकल्स पाए जाते हैं जो शरीर के हार्मोनल बैलेंस को बिगाड़ देते हैं. इसलिए प्रतिदिन नाखून पॉलिश का इस्तेमाल करना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है.

परफ्यूम का इस्तेमाल-

परफ्यूम का इस्तेमाल ज्यादातर लोग प्रतिदिन करते हैं. पसीने की बदबू दूर करने के लिए और कमरे को खुशबूदार बनाने के लिए परफ्यूम या फ्रेशनर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इसमें ऐसे केमिकल्स मिले होते हैं जो शरीर में गंभीर बीमारियों की जगह बनाता है. इससे अस्थमा जैसी बीमारी होने की संभावना अधिक हो जाती है इसलिए परफ्यूम का इस्तेमाल प्रतिदिन या अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए.

टूथपेस्ट-

टूथपेस्ट के इस्तेमाल किए बगैर दिन की शुरुआत असंभव लगती है. लेकिन इसमें भी एंटीमाइक्रोबॉयल केमिकल मिले होते हैं. जिसके इस्तेमाल से थायराइड जैसी बीमारी होने की संभावना अधिक होती है. इसलिए ब्रश और टूथपेस्ट की जगह दातुन को महत्व देना बेहतर होगा.

फिनाइल की गोलियां-

कपड़ों को कीटाणुओं से बचाने के लिए लगभग हर घर में फिनाइल की गोलियों का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें भी केमिकल्स पाए जाते हैं जो कि शरीर में कैंसर जैसी बीमारी को बढ़ावा देते हैं, साथ ही फिनाइल युक्त जो कपड़े पहनने से सांसो के द्वारा फिनाइल फेफड़ों तक पहुंचता है जो फेफड़ों के लिए नुकसानदायक होता है.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments