हर महिला को पता होना चाहिए, गर्भावस्था के बाद मोटापा और डायबिटीज से बचने के तरीके

कल्याण आयुर्वेद- गर्भावस्था के बाद मोटापा का खतरा अधिक हो जाता है. कुछ मामलों में गर्भावस्था के बाद डायबिटीज का भी खतरा रहता है. बच्चे के जन्म के बाद मां के शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं. इन बदलावों के कारण शरीर में फैट बहुत तेजी से बढ़ने लगता है. जिसके कारण वजन बढ़ता है, बढ़ते वजन के कारण डायबिटीज का खतरा कई गुना अधिक हो जाता है. गर्भावस्था के बाद वजन का बढ़ना सामान्य बात है, लेकिन बढ़ते वजन को नियंत्रित करने के उपाय सरल होती है.

हर महिला को पता होना चाहिए, गर्भावस्था के बाद मोटापा और डायबिटीज से बचने के तरीके

अगर आप भी मां बनने के बाद मोटापा और डायबिटीज से बचना चाहती हैं तो आपको इन उपायों के बारे में जरूर जानना चाहिए-

1 .गर्भावस्था के बाद शरीर में होने वाले बदलाव को नियमित करने के लिए शरीर को हाइड्रेट रखना जरूरी होता है. प्रसव के बाद मां को तरल पदार्थों का सेवन पर्याप्त मात्रा में करते रहना चाहिए. पानी के साथ जूस और नारियल का पानी सेवन करने से बढ़ते वजन को रोका जा सकता है. अगर वजन अधिक है तो तरल पदार्थ और पानी के सेवन से वजन को कम किया जा सकता है.

2 .प्रसव के बाद हेल्थी डाइट की आवश्यकता होती है. लेकिन खाने के तरीके और समय पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है. गर्भावस्था और डिलीवरी के बाद मां को फाइबर, प्रोटीन और कैल्शियम डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. इसके लिए दाल, पनीर, सब्जियां और फल गर्भावस्था और डिलीवरी के बाद जरूर खाएं.

3 .खाने का समय भी बढ़ते वजन को नियंत्रित करता है. मोटापा और डायबिटीज से बचने के लिए खाने का समय निश्चित रखें. एक बार में अधिक खाने से बचें, दिन में तीन- चार बार कम मात्रा में खाएं.

4 .प्रसव के बाद ऐसे भोजन से बचना चाहिए, जिसमें बहुत ज्यादा मात्रा शुगर हो इसके अलावा कार्बोहाइड्रेट और ग्लूकोज वाली फूड का भी अधिक सेवन करने से बचना चाहिए.

5 .जंक फूड और फास्ट फूड का सेवन प्रसव के बाद नहीं करना चाहिए, मोटापा और डायबिटीज कम कारण यही होता है.

6 .प्रसव के बाद हल्के-फुल्के व्यायाम का सहारा लेना चाहिए. इससे ना सिर्फ उनके शरीर में ऊर्जा प्राप्त होगी बल्कि मोटापा और डायबिटीज के खतरे को भी कम करने में अहम भूमिका निभाएगा. इसके लिए आपको किस एक्सरसाइज को करना चाहिए डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

यह जानकारी अच्छी लगी तो लाइक, शेयर जरूर करें.धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments