बालों में लगाएं लहसुन का तेल, फायदे जानकर चौंक जाएंगे

कल्याण आयुर्वेद- हम सभी जानते हैं कि लहसुन हमारे सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है. एक औषधि की तरह भी काम करता है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, एंटीफंगल के गुण पाए जाते हैं. साथ ही इसमें आयरन, कार्बन, सल्फ्यूरिक एसिड, प्रोटीन, विटामिन ए, बी, सी सहित कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि बालों में लहसुन का तेल लगाने से बालों को कितने फायदे होते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको इसके फायदे बताएंगे.

बालों में लगाएं लहसुन का तेल, फायदे जानकर चौंक जाएंगे

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

एलोपेसिया से दिलाता है छुटकारा- दरअसल एलोपेसिया एक हेयर इंफेक्शन होता है. इसमें बाल एक जगह से बल्क में खत्म हो जाते हैं. इससे राहत दिलाने में लहसुन बहुत फायदेमंद होता है. रोजाना लहसुन का रस निकालकर स्कैल्प के उस हिस्से पर लगाएं जहां पर बाल नहीं है. इससे बाल दोबारा जमने शुरू हो जाएंगे. इसको आधा घंटे तक ऐसे ही सर पर लगा कर छोड़ दें. फिर शैंपू कर लें. दो-तीन महीने तक इस प्रक्रिया को दोहराएं.

बालों की ग्रोथ बढ़ाएं- बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करता है इसके लिए आपको लहसुन का तेल बनाना होगा. तेल बनाने के लिए आप लहसुन की कलियों को छिल लें साथ में एक प्याज को भी छिल लें दोनों को एक साथ ब्लेंड कर लें. अब आधा कप तेल को कड़ाही में डालकर गर्म करें. आप जैतून, कैस्टर या नारियल तेल में से किसी एक को चुन लें. इस तेल में लहसुन और प्याज के पेस्ट को डालें. इस पेस्ट को तब तक भूनें जबतक इसका रंग ब्राउन ना हो जाए. इसके बाद गैस बंद कर दें और तेल को ठंडा होने दें. इसे छानकर इस तेल से अपने स्कैल्प पर मसाज करें. सप्ताह में तीन बार ऐसा करें. आपके बाल जल्दी लंबे हो जायेंगे.

डैंड्रफ की समस्या होगी दूर- यदि आप डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो इससे निजात पाने के लिए आप लहसुन की 10 कलियों में अदरक के 2 इंच के टुकड़े को मिला लें दोनों को साथ में महीन पीस लें. फिर नारियल या जैतून का आधा का तेल गर्म करें और इसमे इस पेस्ट को डाल कर ब्राउन होने तक भून लें. इसके बाद तेल को अलग हटा कर रख दे और ठंडा होने दें. इस तेल से अपने स्कैल्प कि सप्ताह में तीन बार मसाज करें. जल्द ही आपको डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments