काजू से भी अधिक फायदेमंद है यह चीज, जो खाने से बुढ़ापे तक रखता है चुस्त-दुरुस्त और जवान

कल्याण आयुर्वेद- खाने की सभी चीजें हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होती है. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ज्यादातर लोग काजू का सेवन करते हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जो काजू से भी अधिक फायदेमंद साबित होता है. जी हां आज हम बात करने जा रहे हैं पिस्ता की. पिस्ता के बारे में ज्यादातर लोग जानते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि यह एक प्रकार का मेवा होता है जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

काजू से भी अधिक फायदेमंद है यह चीज, जो खाने से बुढ़ापे तक रखता है चुस्त-दुरुस्त और जवान

जी हां पिस्ता में प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, फाइबर, शुगर, आयरन, मैग्नीशियम आदि पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. इसके सेवन से न केवल आपके कोलेस्ट्रोल कंट्रोल और ह्रदय से जुड़ी बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है बल्कि आपकी त्वचा पर भी यह ग्लोइंग बनाए रखता है.

पिस्ता के गुणों के बारे में बात करें तो फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, जिंक, कॉपर, पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम और कई तरह के पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. यह कई बीमारियों को आपसे दूर रखता है. इसमें जरूरी फैटी एसिड आपकी त्वचा का निखार और स्निग्धता बनाए रखता है. इसके अलावा शरीर के अंगों में भी स्निग्धता बनाये रखता है. विशेष रूप से जोड़ों के लिए यह बहुत लाभदायक है.

पिस्ता में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आपको लंबे समय तक जवान बनाए रखते हैं. यह त्वचा में पड़ने वाली झुर्रियों को दूर करते हैं. बालों को झड़ने से बचाने के लिए पिस्ता काफी लाभकारी है. प्रतिदिन सुबह उठकर 5 से 10 पिस्ता अच्छे से चबाकर खाएं और अपने बच्चे को 3 से 5 पिस्ता खाने को दें. इसके अलावा शरीर में आपके कोलेस्ट्रोल का लेबल लगातार बढ़ रहा है तो आप प्रतिदिन 5 पिस्ता का सेवन कर सकते हैं. अगर आप ऐसा कुछ दिनों तक करते हैं तो आपकी बॉडी में कोलेस्ट्रोल लेबल सामान्य हो जाएगा.

डायबिटीज की समस्या में भी पिस्ते का सेवन करना फायदेमंद होता है क्योंकि पिस्ता खाने से दिल से जुड़ी बीमारियां दूर रहती है.

पिस्ते में कई तरह की मिनरल्स और विटामिंस मौजूद होते हैं, साथ ही जिंक मौजूद होता है जो पुरुषों में सेक्स स्टैमिना को बेहतर बनाए रखने में मददगार होता है. इसलिए पुरुषों को तो नियमित 5 से 10 पिस्ते का रोजाना सेवन करना चाहिए.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments