मोटी से मोटी कमर और पेट की चर्बी को चुटकियों में गला देगा यह उपाय, परेशान हैं तो एक बार जरूर प्रयोग करें

कल्याण आयुर्वेद- आज के समय में कमर और पेट पर बढ़ती चर्बी एक आम समस्या बन चुकी है. 20 से लेकर 50 साल तक के लोग इस समस्या से परेशान रहते हैं लंबी सीटिंग, तनाव, एक्सरसाइज नहीं करना, अनियमित खानपान इन सब के कारण यह समस्या होती है और फैट बढ़ता जाता है. इस फैट को कम करना मुश्किल होता है. आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से मोटी से मोटी पेट और कमर की चर्बी को खत्म करने के उपाय बताने जा रहे हैं.

मोटी से मोटी कमर और पेट की चर्बी को चुटकियों में गला देगा यह उपाय, परेशान हैं तो एक बार जरूर प्रयोग करें

तो चलिए जानते हैं पेट और कमर की चर्बी को कम करने के उपाय-

अलसी- अलसी पेट की चर्बी को कम करने में काफी मददगार होता है. क्योंकि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. इसका प्रयोग करने के लिए अलसी को 4 मिनट तक गर्म करना होगा. इसके बाद इसे अधकुटा कर लेना है. एक चम्मच की मात्रा में सेवन करना है. आप चाहे तो इसे सलाद पर बुरककर भी सेवन कर सकते हैं.

जीरा- सुखा हुआ जीरा ले. अगर आपको लगता है कि उसमें नमी है तो इसे धूप में अच्छी तरह से सुखा लें. जीरा मेटाबोलिक को पुष्ट करता है और इम्यून सिस्टम मजबूत करता है. जिस से चर्बी कम होने लगती है. आप चाहे तो आधा से एक चम्मच की मात्रा में प्रतिदिन सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ जीरे का पाउडर सेवन कर सकते हैं.

अजवाइन- अजवाइन पेट के लिए बहुत लाभदायक होता है. यह भी चर्बी घटाने में मदद करती है.

लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इन तीनों को एक साथ मिश्रण बना लिया जाए और सेवन किया जाए तो निश्चित ही पेट व कमर की चर्बी को पिघलाने का काम करता है. इसके लिए 3 चम्मच अलसी के बीज, 2 चम्मच जीरा, 2 चम्मच अजवायन को लेना है. अलसी का बीज भुना हुआ होना चाहिए. अब इन तीनों को अच्छी तरह से पीसकर मिला लें. आपका चूर्ण तैयार हो गया. यह चूर्ण पेट की चर्बी को तेजी से गलाने में आपकी मदद करेगा.

सेवन करने की विधि-

इस चूर्ण को सेवन करते समय ध्यान रखना है कि आपको खाना खाने के बाद और पहले गुनगुना पानी पी लेना है. इसके साथ ही पूरे दिन पर्याप्त पानी पीना होगा. एक चम्मच चूर्ण को गुनगुने पानी के साथ प्रतिदिन नाश्ता करने से पहले सेवन करना है. प्रतिदिन प्रयोग करने से आपको 10 दिनों में ही काफी फायदा नजर आने लगेगा.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments