सांप के काटने पर अपनाएं ये 3 घरेलू उपाय, बच सकती है पीड़ित की जान

कल्याण आयुर्वेद- सांप एक विषैला जंतु है और इसके काटने से मौत संभव है. सांप के काटने की घटनाएं ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादातर होती हैं. एक्सपर्ट्स मानते हैं कि सांप के काटने पर अगर पीड़ित को समय पर और सही इलाज मिल जाए तो उसकी जान बचाई जा सकती है. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे. जिसकी मदद से आप उसकी जान बचा सकते हैं.

सांप के काटने पर अपनाएं ये 3 घरेलू उपाय, बच सकती है पीड़ित की जान

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

डब्ल्यूएचओ के अनुसार यदि किसी को सांप ने काटा है तो सबसे पहले आप उस क्षेत्र से दूर चले जाएं, जहां काटने की घटना हुई थी. शरीर के काटे हुए भाग के चारों ओर से पहने हुए सामान जैसे छल्ले, पायल, कंगन आदि को निकाल दें क्योंकि यह सूजन होने पर नुकसान पहुंचा सकते हैं. कोशिश करें कि पीड़ित को तुरंत अस्पताल ले जाएं यदि ऐसा मुमकिन नहीं है तो आप घरेलू उपाय कर सकते हैं.

पहला उपाय- आपको बता दें कि जब सांप काटता है तो प्रभावित हिस्से पर उसके दो दांत के निशान दिखाई पड़ते हैं. सबसे पहले आप जहर निकालने के लिए इंजेक्शन का इस्तेमाल करें. ध्यान रखें कि इंजेक्शन में सुई नही लगी हो इसके लिए आप इंजेक्शन के जरिए दोनों के निशान वाली जगह से खून निकालें. इससे काफी हद तक जहर बाहर निकल जाता है.

दूसरा उपाय- सांप के काटने पर पीड़ित को तुरंत थोड़ा सा घी खिलाकर उलटी करवा दें. उसके बाद उसे 10 से 15 बार गुनगुना पानी पिला कर उल्टी करवाएं. इससे सांप के जहर का असर कम हो जाता है.

तीसरा उपाय- कंटोला की सब्जी को पीसकर तुरंत उस जगह पर लगायें जहां सांप ने काटा है. इससे जहर का असर कम होने के साथ-साथ इंफेक्शन का खतरा भी टल जाएगा. इसके अलावा आप लहसुन को पीसकर उसमें शहद मिलाकर प्रभावित हिस्से पर लगा सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक व शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments