रोजाना खाएंगे यह फल तो 40 की उम्र में भी दिखेंगे 25 की तरह

कल्याण आयुर्वेद- हर किसी की चाहत होती है कि वह अधिक उम्र तक खूबसूरत और जवान नजर आता रहे और इसके लिए लोग मिनरल्स व विटामिन से भरपूर साग- सब्जियां फल इत्यादि का सेवन करते हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे फल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका नियमित सेवन करते हैं तो आपको 40 की उम्र में भी वह 25 की तरह दिखने में मददगार साबित होगा.

रोजाना खाएंगे यह फल तो 40 की उम्र में भी दिखेंगे 25 की तरह

जी हां हम जिस फल के बारे में बात कर रहे हैं उसका नाम है ड्रैगन फ्रूट. इसे पिताया और स्ट्रॉबेरी पियर के नाम से भी जाना जाता है. यह देखने में ऊपर से उबड़- खाबड़ होता है लेकिन अंदर से यह काफी मुलायम होता है. साथ ही खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होता है. एक बार आप इससे होने वाले फायदों के बारे में जान लेंगे तो इसे आप अपने डाइट में शामिल करना नहीं भूलेंगे.

रोजाना खाएंगे यह फल तो 40 की उम्र में भी दिखेंगे 25 की तरह

आपको बता दें कि फ्री रेडिकल्स त्वचा पर झुर्रियां और स्कीन एजिंग की अन्य समस्याएं उत्पन्न कर देते हैं. इससे बचाव के लिए आपको ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिसमें एंटीऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में हो. आपको यह जानकर खुशी होगी कि ड्रैगन फ्रूट में एंटीऑक्सीडेंट की प्रचुर मात्रा होती है. यह आपकी चेहरे से फाइन लाइंस को हटाता है और आपकी त्वचा जवान बनाए रखने में मददगार होता है.

ड्रैगन फ्रूट में एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होने के कारण ये असमय बुढ़ापा आने से रोकता है. इसमें शहद मिलाकर फेस मास्क बनाइए और उसे नियमित रूप से चेहरे पर लगाइए. यह आपकी चेहरे से फाइन लाइंस को खत्म कर देगा और आपकी त्वचा को जवान बना देता है.

आमतौर पर झुर्रियों की समस्या बढ़ती उम्र के लोगों में देखी जाती है. झुर्रियों का आना सामान्य है. लेकिन अगर उम्र से पहले आपके चेहरे पर झुर्रियां नजर आने लगे तो आपको खराब न लगने लगती है और आप परेशान होने लगते हैं. लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है बल्कि ड्रैगन फ्रूट आपकी इसमें मदद करता है.

कैसे बनाएं ड्रैगन फ्रूट का फेस पैक-

ड्रैगन फ्रूट का फेस पैक आपके चेहरे पर हर तरह की समस्याओं से दूर करने मददगार साबित होता है. इसके लिए सबसे पहले ड्रैगन फ्रूट को काट लें और इसमें से प्लप निकालकर पेस्ट तैयार कर लें. अब इसमें थोड़ा सा दही मिलाएं. आपका फेस पैक बनकर तैयार हो गया. इसे अपने चेहरे पर और गर्दन पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद गुनगुने पानी से फेसवास कर लें. आपको खुद ही फर्क नजर आने लगेगा.

Post a Comment

0 Comments