इन 5 तरह की चाय पीने से तेजी से घटेगा मोटापा, परेशान हैं तो आजमाकर देखें

कल्याण आयुर्वेद- आज के जमाने में ज्यादातर लोग मोटापे की समस्या से परेशान है. इसे दूर करने के लिए वे कई तरह के उपाय आजमाते हैं. परंतु, उन्हें कुछ खास फायदा नहीं मिलता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको 5 तरह की चाय के बारे में बताएंगे. जिन्हें पीने से आपका मोटापा तेजी से घटेगा.

इन 5 तरह की चाय पीने से तेजी से घटेगा मोटापा, परेशान हैं तो आजमाकर देखें

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

ब्लैक टी- ब्लैक टी का लाभ सबसे ज्यादा सुबह के वक्त होता है. सुबह पानी पीने के बाद आप ब्लैक टी पीने की आदत डालें. एक कप पानी को थोड़ी चीनी के साथ उबलने दें और जब वह पूरी तरह उबल जाए तो आधी चम्मच चाय पत्ती डालकर थोड़ी देर और उबालें. इस चाय के सेवन से वजन नियंत्रित रहता है और सेहत भी चुस्त-दुरुस्त रहता है.

नींबू की चाय- नींबू की चाय शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज करता है. वजन कम करने के लिए यह चाय बहुत मददगार होता है. यह शरीर का एक्स्ट्रा फैट बर्न करता है. नींबू की चाय बनाने के लिए एक कप पानी में थोड़ी चीनी के साथ उस पानी को उबाल लें. फिर उबालने के बाद चुटकी भर चाय पत्ती डालकर उबलने दें. उसके बाद  इसे छान लें. उसके बाद नींबू का रस निचोड़ दें आपकी लेमन टी तैयार है.

काली मिर्च चाय- आपको बता दें इसमें पाइपरीन फैट बर्न करने में फायदेमंद होता है. काली मिर्च और अदरक को गर्म पानी में 5 मिनट तक उबालें. अब इसे छान लें इसमें शहद या नींबू का रस मिलाकर इसे पी सकते हैं.

ग्रीन टी- ग्रीन टी वजन घटाने में बहुत फायदेमंद होता है. यह सबसे प्रसिद्ध भी माना जाता है जो वजन कम करने में मदद करता है. आप दिन में दो या तीन बार सेवन कर सकते हैं. ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होता है जिससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है.

तुलसी की चाय- तुलसी की चाय बनाना बहुत आसान है. इसके लिए तुलसी की कुछ पत्तियों को पानी में कम से कम 5 मिनट तक उबालें. आप इसमें थोड़ी काली मिर्च और अदरक भी डाल दें. इसके बाद आप इस तुलसी टी को पी सकते हैं. इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें गुड़ भी डाल सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments