सरसों का तेल खाने के लिए ही नही बल्कि सौन्दर्य निखारने में भी है मददगार, जानें इस्तेमाल करने के तरीके

कल्याण आयुर्वेद- सरसों के तेल का इस्तेमाल हम खाना बनाने के लिए सबसे अधिक मात्रा में करते हैं. आमतौर पर इसे सिर्फ तेल बांधकर इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन सरसों के तेल को इसकी तासीर और गुणों के कारण औषधि भी माना जाता है जो सेहत और सौंदर्य दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आज के पोस्ट में हम आपको पास ऐसी समस्याओं के बारे में बताएंगे. जिन्हें सरसों के तेल की मदद से दूर किया जा सकता है.

सरसों का तेल खाने के लिए ही नही बल्कि सौन्दर्य निखारने में भी है मददगार, जानें इस्तेमाल करने के तरीके 

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

सॉफ्ट स्किन- यदि आप सॉफ्ट त्वचा पाना चाहते हैं तो इसके लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. तेल में विटामिन पाया जाता है जो शरीर से फ्री- रेडिकल्स को ब्लॉक करके त्वचा को युवा बनाए रखने में मदद करते हैं.

दांतों को चमकदार बनाता है- हमारे भोजन की आदतों के कारण हमारे दांत समय के साथ दागदार हो जाते हैं. अत्यधिक, धुम्रपान, चाय और वाइन का सेवन करने से दांतों में बदबू आ सकती है. यदि आप अपने दांतों को चमकदार बनाना चाहते हैं तो सरसों का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा अगर आपके दांतों में दर्द है तो सरसों के तेल में नमक मिलाकर मसूड़ों पर हल्की मालिश करें.

मुहासों के निशान को दूर करें- सरसों के तेल में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो मुंहासे और चकत्ते को दूर करने में मदद करते हैं. मुंहासे को दूर करने के लिए यह एक अच्छा विकल्प है. आपको रोजाना सिर्फ 10 से 15 मिनट के लिए अपनी त्वचा पर सरसों के तेल की कुछ बूंदे लगानी है. इसके बाद इसका कमाल आप खुद ही देख लें.

बालों के लिए है फायदेमंद- हमारे घर के बुजुर्ग बालों की देखभाल के लिए हमेशा सरसों तेल लगाने की सलाह देते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि सरसों के तेल में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो आपके बालों को लंबे समय तक काला बनाए रखते हैं. डेंजरस खुजली, बालों का झड़ना जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं. इसलिए सरसों के तेल को हल्का गुनगुना करके हल्के हाथों से बालों की जड़ों पर मसाज करें.

मसल्स के दर्द से छुटकारा पाएं- यदि वर्कआउट करने के बाद या खेलने के बाद आपको मसल्स में दर्द महसूस होता है तो दर्द से राहत पाने के लिए सरसों के तेल की एक चम्मच में सेंधानमक डालकर अच्छी तरह से उसे मसल्स में लगाकर मसाज करें. आपको कुछ ही देर में राहत महसूस होगा. सरसों के तेल में एंटीफिल एड्रिल होते हैं जो दर्द को चुटकियों में दूर भगाते हैं.

कान दर्द- कई बार कान में दर्द की समस्या हो जाती है.ऐसे में दिन का समय हो तो लोग डॉक्टर के पास चले जाते है लेकिन रात का समय हो तो काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है लेकिन सरसों तेल इस समस्या से चुटकियों में छुटकारा दिला सकता है है इसके लिए 2 चम्मच सरसों का तेल लें अब लहसून की एक कली को उसमे जलाकर तेल छान लें. जब हल्का गुनगुना रहे तो कान में 2-4 बूंद डालें दर्द से तुरंत राहत मिल जायेगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट मैं जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.


Post a Comment

0 Comments