सुबह खाली पेट चाय पीने के नुकसान जानकर उड़ जाएंगे होश

कल्याण आयुर्वेद- बहुत से लोग हैं जिनके दिन की शुरुआत चाय से ही होती है. क्या आपको पता है कि ऐसा करना आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालता है. यह बात कई स्टडी में सामने आ चुकी है. यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको शरीर की कई बीमारियां हो सकती हैं.

सुबह खाली पेट चाय पीने के नुकसान जानकर उड़ जाएंगे होश

तो आइए जानते हैं खाली पेट चाय पीने के नुकसान-

चाय में थियोफिलाइन नामक रसायन होता है. सुबह खाली पेट चाय पीने से कब्ज का कारण बन सकता है. सुबह सबसे पहले चाय पीने से अन्य पोषक तत्वों का अवशोषण बाधित हो जाता है.

यदि आप अपने दिन की शुरुआत सादे पानी से करते हैं तो यह स्वास्थ्य को कई लाभ पहुंचाते हैं. सुबह खाली पेट एक गर्म कप चाय का सेवन करने की तुलना में पानी पीना काफी लाभदायक होता है. साथ ही पेट से संबंधित समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है.

जब आप सुबह उठते हैं तो पानी के बिना 8 घंटे की नींद के कारण आपका शरीर पहले से ही निर्जल  हो जाता है और जब आप चाय पीते हैं तो यह अत्यधिक निर्जलीकरण का कारण बनता है. जिससे मांस पेशियों मे ऐंठन की समस्या हो सकती है.

वर्षों की इस आदत को छोड़ना मुश्किल हो सकता है लेकिन निश्चित रूप से और संभव नहीं है यदि आप सुबह व्यायाम करने वालों में से हैं तो आप सुबह व्यायाम करने से पहले मुट्ठी भर नट्स और बीज या एक फल का सेवन करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments