गर्मियों में त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए इस्तेमाल करें जीरा फेसपैक

कल्याण आयुर्वेद- गर्मियों के मौसम में धूल, मिट्टी, प्रदूषण ज्यादा बढ़ जाता है. जिसके कारण त्वचा और स्वास्थ्य से संबंधित ज्यादा प्रॉब्लम्स होने लगती हैं. गर्मियों के मौसम में चेहरे और हाथ पैरों पर टैनिंग हो जाती हैं. परंतु इसके बाद टैनिंग हटने का नाम ही नहीं लेती है. यदि आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको जीरा फेस पैक के बारे में बताएंगे जो गर्मियों में इन समस्याओं को दूर करने में मददगार होंगे.

गर्मियों में त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए इस्तेमाल करें जीरा फेसपैक

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

फेस पैक बनाने का तरीका- जीरे का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले इसे दरदरा पीस कर गुलाब जल और दही में मिक्स कर लें. अब इस पेस्ट को चेहरे पर तथा हाथ पैरों पर लगा लें. 10 से 15 मिनट ऐसे ही छोड़ दें उसके बाद से साफ कर लें. कुछ दिनों तक इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से आपको फायदा मिलेगा.

जीरा और शहद फेस पैक- गर्मियों के मौसम में चेहरा काफी डल और बेजान दिखने लगता है. ऐसे में आप जीरा और शहद का फेस पैक बना सकते हैं. सबसे पहले जीरे को दरदरा पीस लें. अब इसमें हल्दी और शहद मिलाएं. इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद इसे साफ करें. इसका इस्तेमाल करने से चेहरे पर गोरापन आता है तथा चेहरे की डलनेस भी दूर होती है.

जीरा तथा बेसन फेस पैक- बढ़ती उम्र के साथ-साथ चेहरे पर इसके लक्षण दिखाई देने लगते हैं. फाइन लाइंस और रिंकल्स किसी भी महिला की खूबसूरती को कम कर देता है. हफ्ते में दो बार चेहरे पर जीरे के फेसपैक का इस्तेमाल जरूर करें. जीरे के पाउडर में बेसन और कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसका इस्तेमाल करें.

जीरा और चीनी फेस पैक- त्वचा की देखभाल के लिए स्क्रब करना बहुत जरूरी है. चेहरे पर स्क्रब करने के लिए दो चम्मच जीरा और एक चम्मच चीनी, एक चम्मच शहद, एक चम्मच बादाम का तेल लें. इन सब को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को हफ्ते में दो बार चेहरे पर जरूर लगाएं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments