इन खास चीजों को करें डाइट में शामिल, बढ़ेगी बच्चों की हाइट

कल्याण आयुर्वेद- बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए लोग जा ना जाने कितने सारे उपाय करते हैं और टॉनिक बच्चों को देते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ चीजों को डाइट में शामिल करने से भी बच्चों की हाइट बढ़ती है. आज के इस पोस्ट में हम आपको वही चीजों के बारे में बताएंगे.

इन खास चीजों को करें डाइट में शामिल, बढ़ेगी बच्चों की हाइट

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

हरी पत्तेदार सब्जियां- यह तो आप जानते ही हैं कि हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से हमारी बॉडी को पोषक तत्व मिलते हैं. लेकिन इनमें से कई सब्जियां ऐसी हैं जिन को खाने से बेहतर पोषक तत्व मिलते हैं जो हाइट बढ़ाने में मदद करती है.

रोजाना खाए बादाम- सुबह सबसे पहले भीगे हुए बादाम खाएं. यह शरीर को ताकत देते हैं वही लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं. बादाम में कई प्रकार के विटामिन और मिनरल होते हैं जो लंबाई बढ़ाने में सहायक होते हैं.

वेयरिज भी करें डाइट में शामिल- स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी या रास्पबेरी डाईट में शामिल करें. यह सभी शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ-साथ हाइट को बढ़ाने का काम करते हैं.

शकरकंद का सेवन करें- शकरकंद को जरूर शामिल करें. इसमें मौजूद विटामिन ए हड्डियों की सेहत को सुधार करता है और लंबाई बढ़ाने में मदद करता है. इसमें विटामिन सी, मैग्नीज, विटामिन बी-6 और पोटेशियम भी काफी मात्रा में पाया जाता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments