ज्यादा टमाटर खाने से होते हैं ये गंभीर बीमारियां, जरूर जाने वरना पछताना पड़ेगा

कल्याण आयुर्वेद- सलाद से लेकर और सब्जी टमाटर के बिना हमारी डिश का स्वाद कुछ अधूरा सा रहता है. विटामिन सी और विटामिन के तथा लाइकोपीन और ऑक्सलेट से भरपूर टमाटर वैसे तो हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बहुत अधिक के टमाटर का सेवन करने से आपको कई गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं.

ज्यादा टमाटर खाने से होते हैं ये गंभीर बीमारियां, जरूर जाने वरना पछताना पड़ेगा

तो आइए जानते हैं उन बीमारियों के बारे में-

किडनी स्टोन होने का खतरा- आपको बता दें कि टमाटर में ऑक्सलेट और कैल्शियम ज्यादा मात्रा में होता है इसलिए यह चीज है कई बार शरीर में जमा होने लगती है जिसकी वजह से किडनी में स्टोन का खतरा बढ़ जाता है टमाटर का सेवन जरूर करें लेकिन सीमित मात्रा में.

जोड़ों के दर्द की समस्या- बहुत ज्यादा टमाटर का सेवन करने से जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या भी हो जाती है. टमाटर में एक तरह का कंपाउंड होता है जिसकी वजह से टिशूज में कैल्शियम जमा होने लगता है और इन्फ्लेमेशन की वजह से जोड़ों में दर्द की समस्या होती है.

एलर्जी की समस्या- टमाटर में हिस्टामिन नामक कंपाउंड पाया जाता है जिसकी वजह से एलर्जी का खतरा बढ़ जाता है. यदि आप बहुत अधिक टमाटर खा लेते हैं तो इससे आपको खांसी, एग्जिमा, त्वचा पर रैशेज, गले में खुजली, चेहरे पर सूजन जैसी समस्या भी हो सकती है.

एसिड रिफ्लक्स- टमाटर में मेलिक एसिड और साइट्रिक एसिड दोनों पाया जाता है इसी कारण बहुत अधिक टमाटर का सेवन करने से सीने में जलन या एसिड रिफ्लक्स की समस्या हो सकती है.

डायरिया- बहुत से टमाटर ऐसे भी होते हैं जिसमें सेल मोनेला नाम का बैक्टीरिया होता है जिसकी वजह से पेट खराब होने और डायरिया का खतरा बढ़ जाता है. यदि आप टमाटर का सेवन ज्यादा करते हैं तो पेट खराब होने के साथ-साथ डायरिया की बीमारी भी हो सकती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments