शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है सुपारी, फायदे जानकर दंग रह जाएंगे

कल्याण आयुर्वेद- अक्सर लोग खाना खाने के बाद सुपारी खाते हैं. ब्राह्मभोज में भोजन के साथ सुपारी देना शुभ माना जाता है. सुपारी सेहत के लिए फायदेमंद होती है. यह आपको डाइजेशन, कब्ज, जैसी दिक्कतों से दूर रखती है. आज के इस पोस्ट में हम आपको सुपारी के कुछ ऐसे फायदे बताएंगे जो आप बिल्कुल भी नहीं जानते होंगे.

शरीर  के लिए  बहुत फायदेमंद होता है सुपारी, फायदे जानकर दंग रह जाएंगे 

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

कब्ज- सुपारी खाने से पेट की समस्या से निजात मिलती है. यदि आपको कब्ज की समस्या रहती है तो ऐसे में आप सुपारी का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए आप दो टुकड़े  सुपारी चबाकर खाएं.

दांत दर्द- सुपारी में एंथेल्मिंटिक का प्रभाव होता है जो दांतों पर जमी कैविटी को खत्म करके उन्हें मजबूत बनाता है. वही सुपारी का चूर्ण दांतों के पीलेपन को भी दूर करने में भी मददगार होता है.

मुंह के छाले- आपने कई बार सुना होगा कि मुंह और होंठ के छाले दूर करने के लिए सुपारी वाला पान खाने की सलाह दी जाती है. यदि आपको मुंह में छालों की समस्या हो जाती है तो आपके लिए सुपारी फायदेमंद रहेगा.

दर्द- पेट दर्द, पीठ दर्द, सिर दर्द तथा जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए सुपारी बहुत फायदेमंद होता है. सुपारी में कई औषधीय गुण होते हैं जो मांसपेशियों को मजबूत बनाते हैं और दर्द से छुटकारा दिलाते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments