चुटकियों में दूर होगा सिर दर्द, अपनाएं ये घरेलू तरीका

कल्याण आयुर्वेद- किसी भी व्यक्ति को होने वाली कई सामान्य बीमारियों में से एक है सिर दर्द. जो कुछ समय के लिए होता है लेकिन असहनीय होने पर परेशानी बहुत बढ़ जाती है. इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग दवाइयों का सेवन भी करते हैं, लेकिन यह शरीर को अंदर से हानि पहुंचाती है. ऐसे भी आज हम आपको सिर दर्द दूर भगाने के कुछ ऐसे उपाय बताएं जिनकी मदद से मिनटों में आपका सिर दर्द दूर हो जाएगा और यह शरीर को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाएगा.

चुटकियों में दूर होगा सिर दर्द, अपनाएं ये घरेलू तरीका

तो आइए जानते हैं इसके उपाय-

1 .सालों से लोग सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए एक्यूप्रेशर का इस्तेमाल करते हैं. सिर दर्द होने की स्थिति में आप अपनी दोनों हथेलियों को सामने ले आएं. इसके बाद एक हाथ से दूसरे हाथ के अंगूठे और इंडेक्स फिंगर के बीच की जगह पर हल्के हाथों से मसाज कीजिए. यह प्रक्रिया दोनों हाथों में 2 से 4 मिनट तक दोहराएंगे. ऐसा करने से सिर दर्द से आराम मिलेगा.

2 .कुछ- कुछ देर पर पानी की थोड़ी-थोड़ी मात्रा पीने से भी सिर दर्द से आराम मिलता है. एक बार जब आपका शरीर हाइड्रेटेड हो जाएगा तो सिर दर्द का धीरे-धीरे कम होने लगेगा.

3 .तवे पर कुछ लौंग की कुछ कलियों को गर्म कर लीजिए, गर्म हो चुकी कलियों को एक रुमाल में बांध लीजिए. कुछ देर तक इस पोटली को सूंघते रहेंगे तो इससे आपका सिर दर्द कम हो जाएगा.

4 .अक्सर आपने देखा होगा कि लोगों को सिर दर्द होने पर चाय या कॉफी पीते हैं. यदि आपको सिरदर्द की समस्या है तो तुलसी की कुछ पत्तियों को पानी में पकाकर उसका सेवन कीजिए. यह किसी भी चाय और कॉफी से कहीं ज्यादा कारगर और फायदेमंद होगा.

5 .अगर बहुत कोशिश करने के बाद भी आपका सिर दर्द जाने का नाम नहीं ले रहा है तो एक सेब काट लें. उस पर नमक डालकर खाएं. सिरदर्द से राहत पाने के लिए यह एक बहुत कारगर और आसान तरीका है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments