दो मुंहे बाल देखकर उदास न हों बल्कि आजमायें ये घरेलू उपाय

कल्याण आयुर्वेद- कई ऐसी लड़कियां हैं जिनके बाल तो काफी लंबे होते हैं. लेकिन दो मुंहे बाल के कारण उन्हें अपने बाल बार- बार कटवाने पड़ते हैं. यदि आपके साथ भी यह समस्या है तो आज के इस पोस्ट में हम आपको इससे बचने के लिए और इसे दूर भगाने के लिए उपाय बताने जा रहे हैं.

दो मुंहे बाल देखकर उदास न हों बल्कि आजमायें ये घरेलू उपाय

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

अंडे का मास्क- अंडे में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन उपलब्ध होता है. साथ ही जरूरी फैटी एसिड भी होता है. अंडे के इस्तेमाल से बाल बहुत ही सॉफ्ट और शाइनी हो जाते हैं. अंडे के पीले भाग का इस्तेमाल करने से दो मुंहे बालों की समस्या दूर होगी.

गर्म तेल से मसाज- गर्म तेल से मसाज करने से नमी बना रहता है. जिसकी वजह से बाल बेजान हो कर दो मुंहे नहीं बन पाते हैं. रोजाना चंपी करने से बालों का रूखापन समाप्त होता है और बाल घने भी बनते हैं.

बियर का इस्तेमाल- यह दो मुंहे बालों को कंट्रोल करने का काम करता है. इसमें मौजूद प्रोटीन और शुगर हेयर फॉलिकल्स को मजबूत करने में मददगार होता है. साथ ही यह एक अच्छा कंडीशनर भी है. इससे बालों में चमक आती है और वह घने बने रहते हैं.

शहद- नमी बनाए रखने के लिए शहद से अच्छा कुछ भी नहीं है. इसमें मौजूद कई ऐसे तत्व होते हैं जो बालों में चमक लाने के साथ-साथ उन्हें पोषित भी करते हैं. जिससे भी घने होने के साथ चमकदार भी बनते हैं और दो मुंहे बालों से छुटकारा भी दिलाते हैं.

पपीता- पपीते में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो हमारे बालों को पोषण देता है और दो मुहे बाल होने से रोकता है. साथ ही पपीते का पेस्ट बाल में लगाने से बाल जल्दी बढ़ते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments