मुंह के छालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये नुस्खे, होगा तुरंत फायदा

कल्याण आयुर्वेद- कई बार पेट की गर्मी और खानपान की वजह से मुंह में छाले हो जाते हैं. मुंह में छाले होने के और भी कई कारण हो सकते हैं जैसे बॉडी में पौष्टिकता की कमी, खराब लाइफस्टाइल या फिर खानपान में गड़बड़ी के कारण भी यह समस्या होती है. मुंह में छालों के कारण कुछ भी खाने में काफी तकलीफ होती है.

मुंह के छालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये नुस्खे, होगा तुरंत फायदा

आइए जानते हैं विस्तार से-

* कभी-कभी खानपान में गड़बड़ी होने के कारण भी मुंह में छाले हो जाते हैं. ऐसे में खसखस खाने से पेट की गर्मी अच्छी होने के साथ पेट को ठंडक भी मिलती है जिसके कारण से मुंह के छाले भी ठीक हो जाते हैं.

* तुलसी में कई औषधीय गुण होते हैं यह कई तरह की बीमारियों से छुटकारा दिलाते हैं. दिन में दो बार पांच तुलसी के पत्तों को खाने से इस दर्द से छुटकारा मिलता है. इसके अलावा धीरे-धीरे छाले भी ठीक होने लगते हैं.

* मुलेठी का anti-inflammatory गुण मुंह के छालों को दूर करने में मददगार होता है. आवश्यकता के मुताबिक मुलेठी को पीस लें और उसमें शहद मिलाकर छालों के ऊपर लगाएं कुछ देर में दर्द से आराम मिलेगा.

* नारियल का तेल और पानी मुंह के छालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. नारियल का पानी पीने से शरीर ठंडा होता है ताजा नारियल पिसकर मुंह के छालों के ऊपर लगाने से दर्द से छुटकारा मिलता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments