इन चीजों को कभी न रखें फ्रिज के अंदर, सेवन से शरीर बन सकता है बीमारियों का अड्डा

कल्याण आयुर्वेद- स्वास्थ्य और लंबे जीवन के लिए खाने- पीने से जुड़े नियमों का पालन करना बहुत ही जरूरी है. अक्सर लोग यह मानते हैं कि सिर्फ हेल्दी चीजें खाने से स्वस्थ रहा जा सकता है. लेकिन यह सच नहीं है, हेल्दी डाइट के साथ-साथ आपको खाने की टाइमिंग, क्वालिटी और क्वांटिटी जैसी बातों पर भी ध्यान देना जरूरी है. आजकल लोग खाने को ज्यादा समय तक फ्रेश रखने के लिए फ्रिज में रख देते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें फ्रिज में बिल्कुल भी नहीं रखना चाहिए.

इन चीजों को कभी न रखें फ्रिज के अंदर, सेवन से शरीर बन सकता है बीमारियों का अड्डा

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

कॉफी- कॉफी को जितना संभव हो सके ताजा रखने की कोशिश करें, इसके लिए आप इसे सुखी जगह पर रखें. फ्रिज का तापमान सामान्य तौर पर बहुत ठंडा होता है. कॉफी को कमरे के तापमान पर रखना चाहिए. इसे गर्मी, नमी और प्रकाश से दूर रखना चाहिए.

ब्रेड- ठंडे तापमान में रखने से कई वस्तुएं सूखे का खतरा रहता है. ब्रेड एक ऐसा ही खाद्य पदार्थ है. अगर इसे फ्रिज में रखा जाए तो यह सूखा और बासी हो जाता है. इसके अलावा ठंडे वातावरण में लंबे समय तक रखा जाए तो ब्रेड में बैक्टीरिया भी आ जाते हैं.

टमाटर- टमाटर को फ्रिज में रखने से इसका स्वाद बिगड़ सकता है. ठंडा तापमान टमाटर की बनावट को भी बदल देता है और साथ ही अंदर की कुछ चीजों को भी तोड़ देता है जिसके कारण टमाटर बेस्वाद हो जाता है. इसलिए टमाटर को कमरे के तापमान पर ही रखें.

बैंगन- यह एक ऐसी सब्जी है जिसे फ्रिज में रखने से यह काफी जल्दी खराब हो जाता है. बैंगन को कमरे के तापमान पर तथा अन्य फलों और सब्जियों से दूर रखना चाहिए.

प्याज- आपको बता दें जब प्याज को फ्रिज में रखा जाता है तो इसके नरम और चिपचिपा होने का खतरा रहता है. बिना फ्रिज के प्याज ज्यादा लंबे समय तक रखा जा सकता है. प्याज तभी अच्छी रहेगी जब उसे हवा लगती रहती है इसलिए इसे कमरे के तापमान पर रखना चाहिए.

अंडे- आपने अक्सर देखा होगा कि लोग अंडे को फ्रिज में रखते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करने से आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. दरअसल अंडे को 20 डिग्री तापमान से कम वाली जगह पर स्टोर करके रखना चाहिए. इसके अलावा इन्हें कमरे के तापमान पर भी रख सकते हैं. इससे यह लंबे समय तक सुरक्षित रहेंगे.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments