ड्राई फ्रूट्स का अधिक सेवन करने से होते हैं ये गंभीर नुकसान, आप भी जान लें वरना पछताएँगे

कल्याण आयुर्वेद- ड्राई फ्रूट्स यानी कि सूखे में भी खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. स्वस्थ रहने के लिए लोग अक्सर ड्राई फ्रूट यानी सूखे मेवे खाने की सलाह देते हैं. लेकिन आप में से बहुत कम ही लोगों को पता होगा कि अगर आप ड्राई फ्रूट्स का सेवन अधिक मात्रा में करेंगे तो यह काफी नुकसान पहुंचा सकता है. जी हां, यह जरूरी नहीं कि मेवों का सेवन आपके लिए हमेशा फायदेमंद ही हो. कभी-कभी यह हानिकारक भी साबित हो सकता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको इसके नुकसान बताएंगे.

ड्राई फ्रूट्स का अधिक सेवन करने से होते हैं ये गंभीर नुकसान, आप भी जान लें वरना पछताएँगे

तो आइए जानते हैं इसके नुकसान-

पेट की समस्या- ड्राई फ्रूट्स को डाइट में शामिल करना फाइबर का बेहतरीन स्रोत है. लेकिन सीमित मात्रा में ही यह फायदेमंद है. यदि आवश्यकता से अधिक मात्रा में इसका सेवन करेंगे तो आपको गैस, कब्ज, डायरिया और पेट से जुड़ी अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं.

अधिक वजन बढ़ना- ड्राई फ्रूट्स में ज्यादा मात्रा में कैलोरीज और कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं यही कारण है कि ड्राई फ्रूट शरीर का वजन कई गुना अधिक बढ़ा देता है. यदि आप वजन कम कर रहे हैं या वजन को नियंत्रित रखना चाहते हैं तो ड्राई फ्रूट्स का सेवन सही मात्रा में करें.

माइग्रेन- कुछ ड्राई फ्रूट्स खाने में तो स्वादिष्ट लगते हैं, परंतु इसके नुकसान भी हैं. जिन लोगों को माइग्रेन की समस्या है उन्हें इनसे दूर ही रहना चाहिए. क्योंकि इसमें अमीनो एसिड होता है जो सिर दर्द के लिए जिम्मेदार होता है.

दांत दर्द- कुछ चिपचिपी ड्राई फ्रूट्स में फ्रुक्टोज की मात्रा अधिक पाई जाती है. जिसकी वजह से यह दांतों को नुकसान पहुंचाते हैं. इनका सेवन लगातार करने से दांत धीरे-धीरे दर्द होना शुरू हो जाते हैं. यह ड्राई फ्रूट्स साधारण रूप से कुल्ला करने के बाद भी दांतों में चिपके रहते हैं और उन्हें नुकसान पहुंचाते हैं.

पाचन- यदि आपका पाचन तंत्र कमजोर है तो यह सूखे मेवे को पचाने में अधिक समय लगाता है, जिसके कारण आपको पेट दर्द और उल्टी जैसी परेशानी भी हो सकती है. इसके अलावा सामान्य तौर पर सूखे मेवे का अत्यधिक प्रयोग आपको सिर दर्द और सिर भारी होने की समस्या भी हो सकता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments